ह​रिद्वार के पूर्व जिला समाज कल्याण अधिकारी छात्रवृत्ति घोटाले में गिरफ्तार




नवीन चौहान.
दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में मुख्य आरोपी को एसआईटी ने गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में मुख्य आरोपी हरिद्वार के पूर्व जिला समाज कल्याण अधिकारी अनुराग शंखधर को पुलिस ने शनिवार को देहरादून से गिरफ्तार किया है। एसआईटी अनुराग शंखधर को रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी।

एसआईटी चीफ आईपीएस मंजूनाथ टीसी के कुशल नेतृत्व में एसआईटी की टीम लगातार छात्रवृत्ति घोटाले के आरोपियों को गिरफ्तार क़र सलाखों के पीछे भेज रही है. अनुराग शंखधर की गिरफ्तारी एसआईटी की बड़ी उपलब्धि है. आरोपियों के खिलाफ पुख्ता सबूतों को जुटाना किसी चुनौती से कम नहीं है. लेकिन एसआईटी इस कार्य को बखूबी अंजाम दे रही है.

बतादें ऊधमसिंह नगर जिले में वर्ष 2011 से 2018 तक एससी, एसटी और ओबीसी छात्रवृत्ति आवंटन में बड़ी धांधली सामने आयी थी। यह गड़बड़ी सामने आने पर एसआईटी ने पहले चरण में दूसरे राज्यों के 303 शैक्षिक संस्थानों की जांच शुरू की और 3034 बच्चों से पूछताछ की। जांच में करीब 14 करोड़ से अधिक का घपला सामने आया था। जांच के दौरान पूछताछ करने पर कई छात्रों ने तो यह तक कहा कि उन्होंने कॉलेजों में प्रवेश ही नहीं लिया है। इसके बाद एसआईटी ने जसपुर, काशीपुर सहित विभिन्न थानों में तत्कालीन समाज कल्याण अधिकारी, कर्मचारियों के साथ ही बिचौलियों पर 60 मुकदमें दर्ज किए थे। 

दर्ज कराए गए मुकदमों में पूर्व जिला समाज कल्याण अधिकारी अनुराग शंखधर को आरोपी बनाया गया। मुकदम दर्ज होने के बाद दो सरकारी शिक्षक और बिचौलियों की गिरफ्तारी हुई। दूसरे चरण में एसआईटी ने 217 शैक्षणिक संस्थानों की जांच शुरू की जिनमें से 36 संस्थानों की जांच हो चुकी है। जिन संस्थानों की जांच की जा रही है उनमें 80 सरकारी और 137 निजी शैक्षिक संस्थान शामिल हैं।

देहरादून में दर्ज मुकदमे में शनिवार को पुलिस ने अनुराग की गिरफ्तारी की। एसपी सिटी व एसआईटी प्रभारी ममता बोहरा के मुताबिक जिले में छात्रवृत्ति घोटाले में दर्ज मुकदमों में अनुराग शंखधर आरोपी हैं। अनुराग को रिमांड पर लेकर जिले में दर्ज मुकदमों को लेकर पूछताछ की जाएगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *