पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी को जयंती पर कार्यकर्ताओं ने​ किया याद




नवीन चौहान.
जिला भाजपा कार्यालय हरिद्वार पर भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई की जयंती पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा पुष्पांजलि अर्पित कर एवं गोष्ठी आयोजित कर मनाई गई।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला उपाध्यक्ष देशपाल रोड ने कहा कि अटल जी की जयंती जिले के सभी मंडलों में सुशासन दिवस के रूप में मनाई जा रही है। उन्होंने बताया कि श्रद्धये अटल बिहारी वाजपेई जी देश के तीन बार प्रधानमंत्री रहे वे एक कवि, पत्रकार एवं प्रखर वक्ता थे। भारतीय जनसंघ के संस्थापकों में से एक थे तथा 1968 से 1973 तक अध्यक्ष भी रहे।

उन्होंने राष्ट्रीय भावना से ओतप्रोत अनेक पत्र-पत्रिकाओं का संपादन किया उनको भारतीय राजनीति का अजात शत्रु भी कहा जाता था। उन्होंने 24 दलों के गठबंधन की सरकार बनाई थी जिसमें 81 मंत्री थे। बेशक देश की बात हो या क्रांतिकारियों की या फिर उनकी अपनी ही कविताओं की नपी तुली और बेबाक टिप्पणी करने में अटल जी कभी नहीं चूके। उन्होंने कहा था भारत को लेकर मेरी एक दृष्टि है, ऐसा भारत जो भूख, भय, निरक्षरता और अभाव से मुक्त हो।

उन्होंने पोखरण में परमाणु विस्फोट कराकर देश की शक्ति का प्रकटीकरण कर अपने देश के शत्रुओं को करारा जवाब दिया कार्यक्रम का संचालन करते हुए जिला महामंत्री विकास तिवारी ने कहा कि आप इंग्लिश बोलने में कच्चे हैं और दूसरे के सामने हिंदी बोलने में शर्म आती है तो आपको पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई से बड़ी सीख लेनी चाहिए। उन्होंने अपनी मातृभाषा हिंदी को विदेश मंत्री होते हुए संयुक्त राष्ट्र सभा में संबोधित करते हुए अपना भाषण हिंदी में दिया था।

वैसे यह भाषण पहले अंग्रेजी में लिखा गया था लेकिन अटल जी ने बड़े गर्व के साथ उसका हिंदी अनुवाद पड़ा उनके भाषण के बाद सदन तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा उन्होंने भारतीय राजनीति के साथ-साथ अपने देश की मातृभाषा हिंदी को भी सम्मान दिलाने का कार्य किया आज हम उनके जैसे महापुरुषों के पद चिन्हों पर चलकर अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

कार्यक्रम में जिला कार्यालय प्रभारी लव शर्मा, जिला सोशल मीडिया प्रभारी मोहित वर्मा, जिला अध्यक्ष अनुसूचित मोर्चा तेलू राम प्रधान ,संजीव त्यागी, राव जमीर, मंडल अध्यक्ष नागेंद्र राणा पार्षद विपिन शर्मा, मनोज परआलिया, विकास कुमार, मंडल उपाध्यक्ष अजय बबली, कमल प्रधान, अमित वालिया ,कमल राजपूत, सुनील पाल, पंकज, सुबे सिंह, आशीष चौधरी ,सुरेंद्र शर्मा, मनोज कुमार आदि कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *