महात्मा गांधी ने दुनिया को सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने का संदेश दिया




देहरादून, उत्तराखण्ड विधान सभा अध्यक्ष  प्रेम चन्द अग्रवाल जी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर विधान सभा परिसर में दोनों महापुरुषों के चित्र पर पुष्प एवं माल्यार्पण किया। इस अवसर पर राष्ट्रपिता के सम्मान में उनकी प्रिय रामधुन बजाई गई।

जयंती अवसर पर श्री अग्रवाल ने कहा कि देश के इन दोनों महान विभूतियों का जीवन दर्शन सम्पूर्ण मानव समाज के लिए प्रेरणादायक और कल्याणकारी है। विधान सभा अध्यक्ष ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में दोनों विभूतियों के महत्वपूर्ण योगदान को याद करते कहा है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने आधुनिक दुनिया को सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने का संदेश दिया एवं शास्त्री जी ने युद्ध के कठिन और चुनौतीपूर्ण दौर में बड़ी कुशलता से देश का नेतृत्व करते हुए करोड़ों भारतवासियों को ‘जय जवान-जय किसान’ का प्रेरणादायक नारा दिया।

श्री अग्रवाल ने कहा कि सिर्फ जयंती समारोह करने से काम नहीं चलने वाला। आज देश जिन विसंगतियों से गुजर रहा है। उसके लिए गांधीजी के बताए हुए रास्ते पर चलकर ही ग्राम स्वराज की कल्पना और नशामुक्त समाज की कल्पना की जा सकती है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने जिस स्वच्छ और स्वस्थ भारत की परिकल्पना की थी, उसे साकार करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत काफी आगे बढ़ गयी है।

श्री अग्रवाल ने कहा कि महात्मा गांधी देश के स्वतंत्रता आंदोलन के सेना नायक ही नहीं वरन हमारे लिये प्रेरणा-स्त्रोत हैं। बापू ने सारा जीवन सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर सारी दुनिया को अहिंसा, शान्ति, सदभाव और एकता का संदेश दिया। उन्होंने सभी से संकल्प लेने को कहा कि महात्मा गांधी के आदर्शों को आत्मसात कर सशक्त भारत का निर्माण करें। इस अवसर पर विधान सभा सचिव श्री जगदीश चन्द्र, लोक सेवा आयोग से श्री जयदेव सिंह, विधान सभा के सभी अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित थें



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *