डीएवी स्कूल में धूमधाम व हर्षोल्लास में मनाई गई गांधी जयंती




हरिद्वार। डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दिवस धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्कूल प्रागंण में झंडारोहण किया गया। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके चरणों में श्रद्वा सुमन अर्पित किये गये। स्कूल के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं ने दोनों महान विभूतियों को उनको याद कर अपनी श्रद्वांजलि दी। जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता मिशन को साकार करने के लिये सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं और स्कूल के कर्मचारियों ने स्कूल परिसर के बाहर सड़कों पर झाडू लगाकर साफ सफाई की। जगजीतपुर पुलिस चौकी को स्वच्छ बनाया। एकत्रित कूड़े को डस्टबीन में भरकर एक कूड़ेदान में डाला गया।

dv2
हरिद्वार का डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल शिक्षण कार्यो के साथ-साथ समाज सेवा के उत्कृष्ट कार्यो में महती भूमिका अदा करता है। डीएवी संस्था प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट गंगा सफाई अभियान का हिस्सा है। मोदी के स्वच्छ भारत मिशन को पूरा करने में डीएवी संस्था से जुड़े तमाम शिक्षक-शिक्षिकायें और स्टॉफ संकल्पबद्ध है। इसी के चलते स्कूल से जुड़े लोग समाज में जागरुकता अभियान को साकार करते रहते है। दो अक्टूबर को राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जन्म दिवस को भी अनोखे ढंग से मनाया गया। स्कूल के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं और स्कूली बच्चों ने दोनों महान विभूतियों को अपनी श्रद्वांजलि दी गई।

dv3

स्कूल के सीनियर विंग के इंचार्ज मनोज कपिल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। मनोज कपिल ने कहा कि शांति और अंहिसा के मार्ग पर चलकर महात्मा गांधी ने देश को आजादी दिलाई है। महात्मा गांधी का बलिदान अविस्मरणीय है। जिसको कभी भूला नहीं जा सकता है। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के सादा जीवन उच्च विचारों के चरित्र से कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि इन दोनों महान विभूतियों ने भारत का मान विश्व में बढ़ाया है। हम सभी को इन महान आत्माओं के आर्दशों को आत्मसात कर जीवन में आगे बढ़ना चाहिये। स्कूल की संगीत शिक्षिका अर्चना तलेगांवकर ने वैष्णव जन गीत की प्रस्तुति देकर कार्यक्रम में मौजूद सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं और स्कूली बच्चों को देशभक्ति से सराबोर कर दिया। कार्यक्रम में मौजूद सभी ने दोनों महान आत्माओं को अपनी श्रद्वांजलि दी। गांधी जयन्ती पर्व के सभी कार्यक्रम प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने निर्देशन में सकुशल संपन्न हुये। प्रधानाचार्य पीसी जी ने सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं और स्कूल स्टॉफ को गांधी जयन्ती पर्व की शुभकामनायें देते हुये उनका आभार व्यक्त किया।

dv4
कलम छोड़कर शिक्षक-शिक्षिकाओं ने हाथों में उठा ली झाडृू
हरिद्वार। गांधी जयंती के अवसर पर डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल में नजारा बेहद खूबसूरत दिखाई दिया। हाथों में कलम लेकर बच्चों को ज्ञान का प्रसाद वितरित करने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं के हाथों में झाडू दिखाई दी। डीएवी के तमाम शिक्षक-शिक्षिकाओं और स्टॉफ ने पूरे मनोभाव से झाड़ू लगाई। स्कूल परिसर के बाहर सड़क पर जगजीतपुर पुलिस चौकी परिसर और उसके बाहर झाडू लगाकर कूड़ा साफ किया गया। पुलिस चौकी और सड़क को एकदम चकाचक बना दिया। शिक्षकों ने आसपास की झाड़ियों को काटकर साफ किया। शिक्षिकाओं ने चौकी परिसर में पड़े कूड़े को डस्बीन में भर दिया। पुलिस चौकी में मौजूद पुलिसकर्मियों ने स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं के कार्य की सराहना की।

dv5
राष्ट्रपिता के सपने और मोदी के मिशन को पूरा करेंगे डीएवी के छात्र
हरिद्वार। डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल के बच्चों ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता मिशन को साकार करने के लिये श्रम दान किया। अपने गुरुजनों के साथ मिलकर स्कूली बच्चों ने पूरे उत्साह के साथ साफ-सफाई में हाथ बंटाया। गुरुजनों को सफाई करता देख स्कूली बच्चों में भी स्कूल परिसर को साफ रखने की प्रेरणा मिली। छात्र निशांत, देवांश बिंजोला और विभूति बिंजोला ने सफाई कार्य करने के दौरान बताया कि भारत को स्वच्छ रखने का सपना हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का था। वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सपने को साकार करने में जुटे है। इसीलिये हम छात्रों का उत्तरदायित्व है कि अपने आसपास कूड़ा कड़कट ना होने दे। इसी के चलते पूरे मनोभाव से स्वच्छा अभियान में हिस्सा लिया है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *