अच्छी खबर: कोरोना संक्रमण में भर्ती की आयु ऊपर होने वाले अभ्यर्थियों को मिलेगा एक और मौका




जोगेंद्र मावी
कोरोना कार्यकाल में जिन अभ्यर्थियों की आयु समूह ग की भर्ती के दौरान पूरी थी, लेकिन इस अवधि में आवेदन की प्रक्रिया न होने पर या भर्ती निकलने पर उनकी आयु सीमा प्रक्रिया से बाहर हो गई, ऐसे अभ्यर्थियों को उत्तराखंड शासन ने बड़ी राहत दी है। उन्हें समूह ग की भर्ती में एक बार शामिल होने का अवसर दिया है। इसके लिए आदेश जारी हो गया है।
लोक सेवा आयोग की परिधि के अंतर्गत तथा लोक सेवा आयोग की प​रिधि के बाहर समूह ग के पदों पर चयन के संबंध में केवल एक बार के लिए अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान किया जाने के आदेश जारी कर दिया है। आदेश के अनुसार कोविड—19 से वर्ष—2019 एवं वर्ष 2020 में चयन की कार्यवाही बाधित हुई है। जिस कारण कपितय अभ्यर्थियों के निर्धारित आयु सीमा पूर्ण करने के कारण उक्त पदों के सापेक्ष आवेदन करने की पात्रता से वंचित होने की स्थिति उत्पन्न हुई है। आदेश के तहत उत्तरांचल लोक सेवा आयोग की परिधि से बाहर समूह ग के पदों पर चयन हेतु वर्ष 2020 में निर्गत विज्ञप्तियों में संबंधित सेवा नियमावलियों में निर्धारित ऊपरी आयु सीमा में केवल एक बार के लिए आयु की गणना 01 जनवरी—2020 के आधार पर किए जाने की छूट प्रदान किए जाने की सहर्ष स्वीकृति प्रदान की गई है। स्पष्ट किया है कि पद विशेष के लिए एक बार यह लाभ मिलेगा। अगली विज्ञप्ति या चयन प्रक्रिया के अंतर्गत यह लाभ अनुमन्य नहीं होगा। इस दौरान के आवेदनों की अंतिम तिथि भी बढ़ाए जाने के संबंध में भी कार्रवाई के निर्देश दिए।
उत्तराखंड शासन के प्रभारी सचिव भूपाल सिंह मनराल ने आदेश की प्रति अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, आयोग के सचिव, सेवा चयर बोर्ड के सचिव, प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव, सभी विभागाध्यक्षों को आदेश की प्रति प्रेषित कर दी गई है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *