DPS रानीपुर में CBSE नेशनल गाईडेंस फेस्टिवल एवं स्किल एक्सपो का भव्य आयोजन




देहरादून, चंडीगढ़ एवं पंचकुला क्षेत्र से लगभग 86 स्कूलों से 400 से अधिक विद्याथियों एवं शिक्षकों ने किया प्रतिभाग।

नवीन चौहान.
दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर हरिद्वार में सीबीएसई नेशनल गाईडेंस फेस्टिवल एवं स्किल एक्सपो का भव्य आयोजन किया गया। जिसमें सीबीएसई के पंचकूला चंडीगढ़ और देहरादून क्षेत्र के 86 स्कूलों से 400 से अधिक विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने बड़े उत्साह से भाग लिया।

सीबीएसई नेशनल गाईडेंस फेस्टिवल के प्रथम सत्र की शुरूआत छात्रों के स्वागत गीत से की गयी तथा सभी अतिथियों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर के बच्चों द्वारा विष्णु स्तुति के रूप में एक सुंदर नृत्य नाटिका भी प्रस्तुत की गई जिसकी सभी ने मुक्त कंठ से प्रशंसा की।

इस फेस्टिवल में मुख्य अतिथि के रूप में सीबीएसई दिल्ली के संयुक्त सचिव (स्किल ऐजुकेशन) आर0 पी0 सिंह उपस्थित रहे। साथ ही विशिष्ट अतिथियों में उप सचिव सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालय देहरादून गोपाल दत्त, उच्चतम् न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता जय प्रकाश, डायरेक्टर लाईफोलॉजी फाउण्डेशन राहुल ईश्वरन एवं एएसपी हरिद्वार स्वप्न किशोर सिंह, डीपीएस रानीपुर के पीवीसी एस के सोमानी, मेम्बर विवेक गोयल एवं सुदीप सलूजा उपस्थित रहे।

प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा ने सभी अतिथियों का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। साथ ही प्रतिभागी विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं प्रधानाचार्यो का स्वागत करते हुए कहा कि सीबीएसई दिल्ली द्वारा समय-समय पर बच्चो के शैक्षणिक, मानसिक एवं शारीरिक विकास के लिए विश्व स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसी श्रृंखला में सीबीएसई दिल्ली द्वारा यह एक दिवसीय नेशनल गाईडेंस फेस्टिवल का आयोजन किया गया है जो वास्तव में बच्चों के बौद्धिक एवं वैज्ञानिक क्षमताओं को प्रोत्साहित करेगा।

सीबीएसई दिल्ली के संयुक्त सचिव आर पी सिंह ने कहा कि सीबीएसई ने नेशनल गाईडेंस फेस्टिवल का आयोजन डीपीएस रानीपुर में किया गया है जिसमें इतनी बड़ी संख्या बच्चों की उत्साहपूर्ण भागीदार देखकर प्रसन्न्ता का अनुभव हो रहा है। इस फेस्ट में बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए विशेष वक्ताओं के वक्तव्य निश्चित रूप विद्यार्थियों को सफल भविष्य के लिए मार्गदर्शन देने का कार्य करेंगे। आज के समय हम नए प्रयोग और हर नई चुनौति को स्वीकार कर रहे है ऐसे में छात्रों की वैज्ञानिक सोच और वैज्ञानिक अवधारणाओं को बेहतर बनाने के लिए नवाचार युक्त कौशल विकास योजनाओं को स्कूली स्तर पर लागू करने के लिए इस प्रकार के आयोजन निश्चित ही उपयोगी सिद्ध होंगे। डीपीएस रानीपुर द्वारा किए गए इस भव्य एवं सफल नेशनल गाईडेंस फेस्टिवल आयोजन के लिए उन्होंने प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा को बधाई दी ।

कार्यक्रम के प्रथम सत्र में उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता जयप्रकाश जी ने बच्चों को कानून से जुड़ी जानकारी प्रदान की तथा व्यावसायिक रूप में किस प्रकार कानूनी जानकारी होनी आवश्यक है इस बारे में अपने विचार प्रस्तुत किये साथ ही विशेषज्ञ वक्ता के रूप में राहुल ईश्वरन ने बच्चों को भविष्य की संभावनाओं एवं चुनौतियों से अवगत कराते हुए विभिन्न करियर विकल्पोें के बारे में अवगत कराया तथा बच्चों को मंच पर बुलाकर उनके विचार जाने तथा पुरस्कृत भी किया।

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में सीबीएसई स्किल एक्सपो का उद्घाटन सीबीएसई दिल्ली के संयुक्त सचिव आर पी सिंह एवं डॉ0 अनुपम जग्गा ने संयुक्त रूप से किया। इस स्किल एक्सपो के अंतर्गत बच्चों द्वारा बनाए गए मॉडलों को प्रदर्शित किया गया जिसमें विभिन्न स्कूलों से आए बच्चों ने नए-नए प्रयोग एवं आविष्कारों की अवधारणा एवं मॉडल प्रस्तुत किए जिसकी सभी दर्शकों ने और अतिथियों ने प्रशंसा करते हुए बधाई दी एवं उनका मनोबल बढ़ाया। निर्णायक की भूमिका आनंद शंकर एवं प्रो0 एल0 पी0 पुरोहित ने निभाई। इस सीबीएसई स्किल एक्सपो में सर्वश्रेष्ठ चयनित प्रदर्शनियाँ ए वं प्रोजेक्ट सीबीएसई दिल्ली द्वारा आयोजित राष्ट्रीय स्किल प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *