हरिद्वार का माफिया ऑनलाईन फर्जी रॉयल्टी बनाकर कर रहा था अवैध खनन, एनआईसी का अधिकारी था मिला हुआ




नवीन चौहान
हरिद्वार का एक खनन माफिया ऑनलाईन तरीके से फर्जी रॉयल्टी तैयार कर अवैध खनन करते हुए गिरफ्तार कर लिया है। एनआईसी उत्तराखण्ड के एक अधिकारी की भी संलिप्तता के साक्ष्य भी मिले है। मामले में विवेचनात्मक कार्रवाई चल रही है। यह कार्रवाई एसटीएफ और साईबर क्राईम पुलिस ने संयुक्त रूप से की। वह खनन विभाग के सरकारी पोर्टल पर ऑनलाईन फर्जी रॉयल्टी की कूटरचना कर अवैध खनन का व्यापार कर रहा था।
भूतत्व एवं खनिकर्म की नोडल अधिकारी रश्मि प्रधान ने 14 जुलाई—2020 को तहरीर देकर अवैध तरीके से रॉयल्टी बनाकर अवैध खनन किया जा रहा है। साईबर क्राईम पुलिस ने आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी। जांच में सामने आया कि खनन विभाग के सरकारी पोर्टल पर ई-रवन्ना पोर्टल के माध्यम से एक फर्जी आईडी संख्या MO61022325 का प्रयोग करके अवैध खनन किया जा रहा है। फर्जी आईडी का डेटा/ विवरण भी अज्ञात लोगो द्वारा डिलिट(नष्ट) कर दिया गया है।
अभियोग में फर्जी आईडी संख्या MO61022325 विक्रम सिंह बिष्ट के नाम से पंजीकृत होना पाया गया तथा खनन से जुड़े कई लोगो के विवरण प्राप्त हुए थे। मामले में 03 आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। जांच में सामने आया कि खनन कारोबार में जल्दी ज्यादा मुनाफा करने की बात तय हुई थी। उसके बाद फर्जी आईडी को अपने स्टोन क्रेशर पर इलैक्ट्रानिक माध्यम से मंगवायी एवं उसकी खरीद फरोख्त जारी रखी। खरीद फरोख्त से सम्बन्धित काफी फर्जी रवन्ना व दस्तावेज अभियुक्त से बरामद कम्प्यूटर उपकरणो में भी मिले है। जिसमें इस अवैध कारोबार से जुड़े अन्य लोगो के बारे मे भी महत्वपूर्ण सूचनायें प्राप्त हुई है। विवेचना में एनआईसी उत्तराखण्ड के एक अधिकारी की भी संलिप्तता के साक्ष्य मिले है। जिसके सम्बन्ध में विवेचनात्मक कार्रवाई चल रही है। अभियुक्त अनिल कुमार हाल सिद्धान्त स्टोन क्रेशर सहीद वाला ग्रांट बुग्गावाला, हरिद्वार उपरोक्त से बरामद लैपटॉप व फोन से अनेक महत्वपूर्ण सूचनायें एवं अवैध खनन कारोबार से जुड़े अन्य लोगों के विषय मे काफी महत्वपूर्ण सूचनायें संकलित हुई है। आरोपी को विवेचना में प्राप्त हुए साक्ष्यों के आधार पर धारा 420, 471, 201, 120बी भादवि व 66, 66सी आईटी एक्ट के अन्तर्गत गिरफ्तार किया गया है। बरामद कम्प्यूटर उपकरणों को अन्य साक्ष्यों के संकलन हेतु विधि विज्ञान प्रयोगशाला भेजा जाएगा।
अपराध करने को तरीका
भूतत्व एंव खनिकर्म विभाग के ई-रवन्ना पोर्टल पर आईडी बनाकर अवैध खनन का अपराध करना।
आरोपी से यह सामान हुआ बरामद
01 अदद लैपटॉप, 01 मोबाईल फोन, विभिन्न इलैक्ट्रानिक दस्तावेज यथा फर्जी रॉयल्टी, रवन्ना एवं जीएसटी से संबंधित दस्तावेज।
गिरफ्तार अभियुक्त का विवरण
अनिल कुमार पुत्र सुलेख चौहान निवासी ग्राम तेलपुरा थाना बुग्गावाला हरिद्वार उम्र-45 वर्ष
पुलिस टीम-
निरीक्षक अमर चन्द शर्मा, उप निरीक्षक राजेश ध्यानी, कांस्टेबल मुकेश कुमार, कांस्टेबल चालक शंकर सिंह नेगी का सहयोग रहा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *