आपदा पीड़ितों का राशन डीलर ने डकारा तो डीएम ने दर्ज कराया मुकदमा




नवीन चौहान
साल 2020 यूं तो आमजन से लेकर खास के लिए मुसीबतों भरा रहा। कोविड—19 सभी जनमानस तमाम तकलीफों के दौर से गुजरे। लेकिन हरिद्वार के राशन डीलरों की बात करें तो आपदा की घड़ी में इन्होंने कालाबाजारी नहीं छोड़ी। गरीब पीड़ितों के पेट भरने के लिए आया राशन राशन डीलरों के लिए मुनाफे का सौदा साबित हुआ। डीलरों ने पैंसा कमाने की होड़ में राशन वितरण में खूब अनियमिता बरती। राशन डीलरों ने भ्रष्टाचार की पराकाष्ठा कर दी। लेकिन हरिद्वार में तैनात ईमानदारी जिलाधिकारी सी रविशंकर की पैनी नजर से यह भी नहीं बच पाए। जिलाधिकारी का जबरदस्त चाबुक राशन डीलरों पर चला। डीएम ने पीड़ित उपभोक्ताओं की शिकायतों को संजीदगी से लेते हुए गोपनीय जांच कराई। जांच परिणाम यह रहा कि 25 दुकानों पर कार्रवाई की गई। जिसमें 14 दुकानों के लाइसेंस कैंसिल किए गए जबकि 8 दुकानों को निलंबित किया और तीन दुकानों पर मुकदमा दर्ज किया गया।  
कोविड—19 के वायरस के प्रकोप से जनता को बचाने के लिए 23 मार्च—2020 को पूरे देश में जनता क्रफ्यू लगा दिया गया। जिसके बाद लॉकडाउन शुरू हो गया। लॉकडाउन की अवधि में गरीबों को राशन का संकट उत्पन्न हो गया। गरीबों को रोजगार और मजदूरी मिलनी बंद हो गई। हरिद्वार शहर में तमाम समाजसेवी संस्थाओं ने गरीबों को राशन और भोजन उपलब्ध कराने काम किया। लेकिन केंद्र और राज्य सरकार ने सरकारी सस्ते राशन के भंडारों के द्वार खोल दिए। अप्रैल महीने से लेकर नवंबर महीने तक गरीबों को निशुल्क चावल, गेहूं, दाल वितरण कराई तो प्रवासी लोगों को भी निशुल्क राशन दिया गया। गरीबी रेखा से उपर जीवन यापन करने वालों को तीन—तीन महीने का राशन एक साथ दिया गया। राशन की दुकानों के माध्यम से गरीबी रेखा और उपर जीवन यापन करने वालों के लिए कोई कमी नहीं होने दी। लेकिन सरकार की योजना गरीबों के निवाले पर राशन के माफियाओं ने खूब कालाबाजारी की। दुकानों के सामने गरीब आदमी थैला लेकर खड़ा रहा, लेकिन ये लोग राशन बचाने और उसकी कालाबाजारी करने में लग गए।
राशन की कालाबाजारी की शिकायत जिलाधिकारी सी रविशंकर तक पहुंची। उन्होंने तत्काल राशन डीलरों पर जांच बैठा दी। जांच में जिस राशन डीलर की कालाबाजारी या निर्धारित रेट से ज्यादा वसूलते हुए मिले उनपर कार्रवाई का चाबुक चला दिया। उनकी कर्तव्यनिष्ठा और ईमानदारी से हरिद्वार जनपद की 25 दुकानों पर कार्रवाई हुई।
इतनी दुकानों पर हुई कार्रवाई
जिला आपूर्ति अधिकारी केके अग्रवाल ने बताया कि राशन की गड़बड़ी करने के मामले सामने आने पर 14 दुकानों के लाइसेंस कैंसिल किए। 8 दुकानों को निलंबित किया और 3 दुकानों के संचालकों पर मुकदमा दर्ज किया। उन्होंने बताया कि शिकायतों पर कुछ राशन डीलरों की अभी जांच चल रही है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *