महंगाई ने तोड़ दी कमर, गरीबों का जीना हुआ दुश्वार




नवीन चौहान.
बढ़ती महंगाई ने आम जनता की कमर तोड़ दी है। जिसके चलते गरीबों का जीवन दुश्वार हो गया है. पेट्रोल 100 के पार हो गया. जबकि गैस सिलेंडर ने एक हजार का आंकड़ा छू लिया है. सब्जी से लेकर दाल सभी चीज महंगी हो चुकी है.
सब्जी के दाम भी आसमान छू रहे हैं। टमाटर के दाम 80 रूपये किलो तक पहुंच गए हैं, हालांकि मंडी में थोक भाव 25 रूपये किलो तक हैं। ऐसे में फुटकर विक्रेता मनमाने ढंग से दाम बढ़ाकर आम आदमी की जेब ढीली कर रहे हैं। प्याज और आलू के दामों में बढ़ोतरी हुई है। पेट्रोल डीजल के दामों में हुई बढ़ोतरी की वजह इसके पीछे बतायी जा रही है।
पेट्रोल के दाम बढ़ने से डीलर भी परेशान नजर आ रहे हैं। भाडे के दाम बढ़ने का असर जरूरत की चीजों पर साफ दिखायी दे रहा है। त्योहारी सीजन में जिस तरह से महंगाई आसमान छू रही है उससे जनता के मन में रोष दिखायी दे रहा है। हालांकि यह विरोध अभी केवल विपक्ष तक ही सिमटा है। आम आदमी इस पर अपनी चुप्पी साधे हैं।
वहीं कुछ जानकार ये भी कह रहे हैं कि ये चुनावी साल है। कुछ ही महीनों बाद चुनाव होने हैं। इसीलिए सरकार महंगाई से राहत दिलाने के लिए जरूर कोई न कोई कदम उठाएगी। वहीं दूसरी ओर जमाखोरी करने वालों पर भी नकेल कसने की तैयारी की जा रही है। सूत्रों की मानें तो जमाखोरी कर उंचे दामों में सामान बेचने वालों पर कार्यवाही की जा सकती है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *