कुंभ—2021: स्नाना​र्थी होटलों में नहीं करा रहे बुकिंग, व्यापारियों की बढ़ रही हैं टेंशन




जोगेंद्र मावी
कुंभ—2021 का आगाज होने में कुछ दिन शेष रह गए हैं। कुंभ को लेकर प्रशासन की तैयारियां भी लगभग पूरी हो चुकी हैं या जो कार्य शेष बचे हैं वे जनवरी महीने के अंत तक पूरे हो जाएंगे। कुंभ पर्व से हरिद्वार के सभी व्यापारियों को बड़ी उम्मीदें हैं, लेकिन अभी तक हरिद्वार के व्यापारियों को निराशा ही हाथ लगी है। क्योंकि कुुंभ में स्नान के लिए अभी होटलों में ठहरने के लिए स्नानार्थियों ने बुकिंग तक नहीं की है।
शासन ने कुंभ—2021 का नोटिफिकेशन जारी करने के लिए फरवरी का महीना घोषित किया हैं। कुंभ को लेकर शासन संकेत दे चुका है कि कुंभ मात्र 48 दिनों का होगा। जबकि पूर्व में हुए कुंभ पर्वों से पहले चार—चार महीने पहले होटलों में तैयारियों के साथ बुकिंग होनी शुरू हो जाती थी। कुंभ आयोजन से एक महीने पहले ही अगले चार महीने तक के लिए बुकिंग पूरी हो जाती थी। लेकिन इस बार कोविड—19 के वायरस फैलने की आशंका के चलते हुए कुंभ का स्वरूप निर्धारित नहीं हो सका है। कुंभ में गोता लगाने के लिए स्नार्थियों को किस प्रकार आने की अनुमति दी जाएगी या कुंभ केवल साधु संन्यासियों एवं अखाड़ों के संतों का होगा। लेकिन अब जैसे—जैसे कोविड—19 के मामले कम हो रहे हैं और वैक्सीन भी आ चुकी है तो इससे लगने लगा है कि कुंभ—2021 दिव्य और भव्य होगा। लेकिन अभी तक होटलों में कुंभ के स्नानार्थियों के द्वारा बुकिंग न किए जाने से मायूस है। क्योंकि करीब एक साल से मंदी झेल रहे हरिद्वार के व्यवसासियों को कुंभ से बड़ी उम्मीदें हैं। उन्हें कुंभ पर्व में उबरने और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने की उम्मीद हैं।
हरिद्वार होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष आशुतोष शर्मा ने बताया​ कि कुंभ होने या न होने का संशय बना हुआ है, जिसे लेकर देश विदेश के श्रद्धालु होटलों में बुकिंग करने से दूरी बनाए हुए हैं। कुछ यात्रियों के फोन आ रहे हैं, लेकिन कुंभ की घोषणा न होने से वे बुकिंग नहीं कर रहे हैं। यदि कुंभ मार्च या अप्रैल महीने में हुआ तो फरवरी महीने में बुकिंग होने की उम्मीदें हैं।

यह भी पढ़िए:— कुंभ—2021: चार महीने का नहीं केवल 48 दिनों का होगा, अखाड़ा परिषद ने दी हरी झंडी

 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *