मेरठ में मोदी ने दी खेल यूनिवर्सिटी की सौगात, युवाओं के लिए कही ये बातें




नवीन चौहान.
मेरठ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मेजर ध्यानचंद खेल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मेरठ हमारी संस्कृति का महत्वपूर्ण केंद्र रहा है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जैन मुनि तीर्थ हो या फिर महाभारत काल, पंज प्यारे जैसे ऊर्जावान यहां हुए हैं। सिंधु घाटी की सभ्यता हो या फिर देश की पहली स्वतंत्रता संग्राम क्रांति, मेरठ से गहरा नाता रहा है।

कहा कि यहां के लोगों ने दुनिया को दिखाया है कि यहां का सामर्थ्य क्या होता है। कहा कि 185उ की पहली क्रांति की ललकार यहां के औघडनाथ मंदिर से उठी जो दिल्ली तक कूच करने का आहवान बनी। इसी चिंगारी ने देश को नई रोशनी दिखायी और हमें गुलामी से आजादी मिली।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ये मेरा सौभाग्य है कि आज मुझे बाबा औघड़नाथ के दर्शन करने का मौका मिला। मैंने वहां मौजूद अमर ज्योति भी देखी। स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय जाकर उस समय किये गए बलिदान और योगदान की अनुभूति भी महसूस की।

उन्होंने कहा कि यहां के लोगों ने राष्ट्र की सेवा में भी अग्रणी भूमिका हमेशा से निभायी है। यहां के लोगों ने राष्ट्र का सम्मान किया है। राष्ट्र भावना की अलख जगायी है, राष्ट्र भावना की मशाल हमेंशा प्रज्जवलित रखी है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *