स्वामी दर्शनानन्द इंस्टिटयूट ऑफ मैंनेजमेंट एण्ड टैक्नोलॉजी में ‘‘हिमालय बचाओं प्रतिज्ञा’’ के साथ नवीन सत्र की शुरूआत




नवीन चौहान.
हरिद्वार। स्वामी दर्शनानन्द इंस्टिट्यूट ऑफ मैंनेजमेंट एण्ड टैक्नोलॉजी (एस0डी0आई0एम0टी0), में नवीन सत्र का प्रारम्भ हुआ। जिसमें प्रथम वर्ष के वालेे छात्र-छात्राओं के इंट्रोडक्ंशन के साथ ही विभिन्न प्रकार की एक्टिविटी करायी गयी। जैसे-ग्रुप डिस्कशन, एक्सटैम्पोर, सिंगिंग, रैप आदि करायी गयी। जिसमें प्रथम अनुराग कटारियां, द्वितीय आयशिका सैनी एवं तृतीय मोहित सिंह को नगद पुरूस्कार दिया गया।

नवीन सत्र प्रारम्भ होने के साथ-साथ संस्थान के सभी छात्र-छात्राओं अध्यापाकों एवं कर्मचारियों ने हिमालय बचाओं अभियान के अंतर्गत शपथ ग्रहण की। संस्थान के महानिदेशक प्रो0 एस0सी0 धमीजा द्वारा यह शपथ दिलाई कि ‘‘हिमालय हमारे देश का मस्तक है। विराट पर्वतराज दुनिया के बड़े भू-भाग के लिए जलवायु, जल-जीवन, और पर्यावरण का आधार है। इसके गगनचुंबी शिखर हमें नई ऊंचाई छूने की प्रेरणा देते हैं। हम प्रतिज्ञा करते है कि हिमालय की रक्षा का हर सम्भव प्रयत्न करेंगे। ऐसा कोई कार्य नही करेंगे जिससे हिमालय को नुकसान पहुंचता हो’’।

इस अवसर पर संस्थान की निदेशक डॉ0 जयलक्ष्मी ने बताया कि हिमालय की ऊचाइंयों के कारण कोई भी दुसरा देश हमारे देश पर आसानी से अक्रमण नही कर पाता । हम सभी को हिमालय के प्रति जागरूक होना चाहिए क्यों कि बहुत सारे लोग हिमालय को नुकसान पंहुचा रहें है। जैसे- वनों का नष्ट होना और वन्य जीवों का शिकार करना, तो हम सभी का कतर्व्य हैं कि हमारे भारत देश के मुकुट हिमालय को बचाए। क्यों कि हिमालय ही हमारी धरोहर हैैं तो हिमालय बचाए देश बचाए।

इस अवसर पर प्रधानाचार्य अशोक गोतम, डीन डॉ0 राहुल कुमार, रजिस्ट्रार अनुराग गुप्ता, अंजुम सिद्दकी, विरेन्द्र नाथ राय, उमेश कुमार, प्रज्ञा शर्मा, दीप्ती चौहान, अभिलाषा चौहान, मितांषी, दिव्या गुप्ता, धरनीधर वागले, ज्योति राजपूत आदि उपस्थित रहें।

श पर आसानी से अक्रमण नही कर पाता । हम सभी को हिमालय के प्रति जागरूक होना चाहिए क्यों कि बहुत सारे लोग हिमालय को नुकसान पंहुचा रहें है। जैसे- वनों का नष्ट होना और वन्य जीवों का शिकार करना, तो हम सभी का कतर्व्य हैं कि हमारे भारत देश के मुकुट हिमालय को बचाए। क्यों कि हिमालय ही हमारी धरोहर हैैं तो हिमालय बचाए देश बचाए।

इस अवसर पर प्रधानाचार्य अशोक गोतम, डीन डॉ. राहुल कुमार, रजिस्ट्रार अनुराग गुप्ता, अंजुम सिद्दकी, विरेन्द्र नाथ राय, उमेश कुमार, प्रज्ञा शर्मा, दीप्ती चौहान, अभिलाषा चौहान, मितांषी, दिव्या गुप्ता, धरनीधर वागले, ज्योति राजपूत आदि उपस्थित रहें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *