छात्रवृत्ति घोटाले का एक ओर आरोपी नोएडा से गिरफ्तार




नवीन चौहान.
एसआईटी चीफ मंजूनाथ टीसी के निर्देशों पर एसआईटी ने पूरी पारदर्शिता और निष्पक्षता के साथ छात्रवृत्ति भर्ती घोटाले के आरोपियों को जेल की सलाखों के पीछे भेज रही है। करोड़ों के घोटाले में शामिल एक अन्य आरोपी को एसआईटी की टीम ने नोएडा से गिरफ्तार किया है।

उत्तराखंड शासन के आदेश के क्रम में जनपद हरिद्वार एवं देहरादून स्थित कतिपय स्ववित्त पोषित शैक्षणिक संस्थानों द्वारा अनुसूचित जाति(sc)/जनजाति (st)छात्र/छात्राओं के अपने संस्थानों में फर्जी प्रवेश दर्शा कर फीस प्रतिपूर्ति के रूप में समाज कल्याण विभाग से करोड़ों रुपए की धनराशि का गबन किए जाने से संबंधित प्रकरण की विवेचना विशेष अन्वेषण दल (s i t) द्वारा संपादित की जा रही है।

इसी क्रम में विशेष अन्वेषण दल {Sit} द्वारा जांच उपरांत हरिद्वार में 51 स्ववित्तपोषित शैक्षणिक संस्थानों के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत कराए गए जनपद हरिद्वार में 51 लोगों में से 39 अभियोगों में तत्कालीन लोक सेवकों के विरुद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की वृद्धि की गईं।

इस क्रम में सोम प्रकाश पुत्र स्वर्गीय फग्गन सिंह निवासी ग्राम सहजवी अभी पोस्ट हरपाल जिला सहारनपुर उत्तर प्रदेश वर्तमान पता प्रीत विहार गणेशपुर रुड़की जनपद हरिद्वार तत्कालीन समाज कल्याण अधिकारी सेवानिवृत्त की भूमिका संदिग्ध रही उन्होंने शैक्षिक संस्थानों को कथित तौर पर लाभ पहुंचाने का कार्य किया।

कॉलेज के छात्रों का भौतिक सत्यापन कर छात्रवर्ती हेतु पात्र दर्शाकर छात्रवृत्ति प्रदान की जाने की संस्तुति की गई जिनके द्वारा शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश लेने से इनकार किया गया था सोम प्रकाश के विरुद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत कार्रवाई करने की शासन की ओर से की गई।

शासन से अनुमति मिलने के बाद विवेचना के दौरान आरोपी सोम प्रकाश के खिलाफ जांच में तमाम पुख्ता सबूत पाए गए जिनसे आरोपी की पुष्टि हो गई Sit की टीम ने आरोपी सोमप्रकाश को नोएडा से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस टीम में शामिल निरीक्षक मुकेश सिंह चौहान उप निरीक्षक अशोक कुमार आरक्षी महबूब अली आरक्षी अमित शर्मा आरक्षी विजय प्रताप शामिल रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *