नौकारी दिलाने के नाम पर ठगे करीब नौ लाख रूपये, आरोपी गिरफ्तार




सोनी चौहान
बेरोजगारी के दौर में आनलाइन धोखाधड़ी की घटनाएं का होना आमबात सी हो गई है। आये दिन ऐसी घटनायें सुनने को मिलती है। कुछ ऐसी ही घटना हुई है। खुद को एयरटेल कम्पनी का कर्मचारी बताकर कई लोगों से साथ धोखाधडी की है। ​आरोपी साईबर क्राईम की टीम के हथे चढ़ गया है। आरोपी को गिरफ्तार ​कर लिया गया है।
वर्तमान समय में लॉटरी, बीमा, पॉलिसी और नौकरी दिलाने के नाम पर हो रही आँनलाईन धोखाधडी के दृष्टिगत रिधिम अग्रवाल, पुलिस उपमहानिरीक्षक, एसटीएफ/साईबर क्राईम के निर्देशन एवं स्वतंत्र कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक एसटीएफ के निकट पर्यवेक्षण में साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन पर अपराधियो के विरूद्ध साईबर क्राईम के सम्बन्ध में पृथ्वी पाण्डे पुत्र स्व प्रकाश चन्द पाण्डे निवासी कृष्ण बिहार नत्थुवाला रायपुर देहरादून ने थाना साईबर क्राईम पर केश पंजीकृत कराया था। पीड़ित ने बताया कि उसने नौकरी के लिए दैनिक जागरण में प्रकाशित क्लासिफाइड में विज्ञापन देखकर एयरटेल कम्पनी में जॉब के लिए एसएमएस किया था। जिसमें अभियुक्तगणों द्वारा फर्जी तरीके से स्वंय को एयरटेल कम्पनी से बताते हुये जाँब दिलाने के नाम पर विभिन्न बैक खातो में करीब 10,83977/- रूपये हड़प लिये थे। अभियोग में लाभार्थी अभियुक्त खाताधारको की तलाश के लिए दिल्ली आदि स्थानो पर लगातार दबिश दी गयी। तो 22.12.2019 को अभियोग में लाभार्थी खाताधारक बालिन्दर राम पुत्र स्व0 महेन्द्र राम निवासी प्लाट न0 51 सैक्टर 8 ग्राम बागडोला थाना द्वारिका दिल्ली स्थायी निवासी ग्राम मनिहास थाना सिमरी जिला दरंभगा बिहार को बागडोला दिल्ली से गिरफ्तार किया गया। आरोपी ने पीड़ित
से धोखाधडी कर अपने एसबीआई खाते में लगभग 900000/-(नौ लाख) रुपये की धनराशि प्राप्त किये थे। आरोपी से पूछताछ की गई तो कई अहम सुराग प्रकाश में आये है। आरापी ने बताया कि उसने अपने बैक खाता में एक व्यक्ति दीपक का प्रयोग किया था। जिसके द्वारा उसे प्रतिमाह 5000 रुपये देने का लालच दिया गया था। लालच में आकर आरोपी दीपक ने यह अपराध किया है। उक्त धनराशि दीपक द्वारा प्रयोग करने बताया गया है। अभियोग में दीपक उपरोक्त व अन्य की तलाश की जा रही है। पुलिस उपमहानिरीक्षक एसटीएफ उत्तराखण्ड रिधिम अग्रवाल ने जनता से अपील की है। ऑनलाईन नौकरी/समाचार पत्रों में प्रकाशित इस प्रकार के विज्ञापनो की भली भांती परखने के बाद ही धनराशि को भेजा जाना चाहिये। किसी भी प्रकार की अपनी व्यक्तिगत जानकारी OTP और महत्वपूर्ण डाटा शेयर करने से बचना चाहिये। कोई भी शक होने पर तत्काल निकटतम पुलिस स्टेशन या साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून को सम्पर्क करें।
गिरफ्तार अभियुक्तः –
बालिन्दर राम पुत्र महेन्द्र राम निवासी प्लाट न0 51 सैक्टर 8 ग्राम बागडोला थाना द्वारिका दिल्ली स्थायी निवासी ग्राम मनिहास थाना सिमरी जिला दरंभगा बिहार।
पुलिस टीम साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन उत्तराखण्ड देहरादून
निरीक्षक पंकज पोखरियाल, हे0कानि0प्रो0 सुरेश कुमार, कानि0 श्रवण कुमार, कानि0 नितिन रमोला।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *