जय बाबा केदार के जयकारों के साथ पीएम मोदी ने शुरू किया अपना संबोधन




नवीन चौहान.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शु्क्रवार को केदारनाथ पहुंचे। यहां पूजा अर्चना के बाद उन्होंने अपना संबोधन ‘जय बाबा केदार’ के जयकारों के साथ शुरू किया।

उन्होंने कहा कि यह भारत की संस्कृति की व्यापकता का आलौकिक दृश्य है। उन्होंने देश के सभी साधु-संतों को प्रणाम किया।

पीएम ने कहा कि भारत की महान ऋषि परंपरा है। कहा सभी का नाम लूंगा तो एक हफ्ता लग जाएगा। मैं यहां जब भी आता हूं कण-कण से जुड़ जाता हूं।

उन्होंने बताया कि गरुड़चट्टी से मेरा पुराना नाता है। गाेवर्धन पूजा के दिन मुझे केदारनाथ दर्शन का सौभाग्य मिला है।

केदारनाथ में तेजी से विकास कार्य हो रहे हैं। 2013 की आपदा के दौरान मैंने यहां की तबाही को अपनी आंखों से देखा था।

भावुक हुए पीएम मोदी
अपने संबोधन के दौरान केदारनाथ आपदा को याद कर प्रधानमंत्री मोदी भावुक हो गए। कहा कि बरसों पहले जो नुकसान यहां हुआ था, वो अकल्पनीय था।

जो लोग यहां आते थे, वो सोचते थे कि क्या ये हमारा केदार धाम फिर से उठ खड़ा होगा? लेकिन मेरे भीतर की आवाज कह रही थी कि ये पहले से अधिक आन-बान-शान के साथ खड़ा होगा।

उन्होंने कहा कि इस आदि भूमि पर शाश्वत के साथ आधुनिकता का ये मेल, विकास के ये काम भगवान शंकर की सहज कृपा का ही परिणाम हैं।

सीएम धामी की तारीफ
प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की तारीफ भी की। कहा कि मैं इन पुनीत प्रयासों के लिए उत्तराखंड सरकार का, मुख्यमंत्री धामी का और इन कामों की जिम्मेदारी उठाने वाले सभी लोगों का भी धन्यवाद करता हूं।

उन्होंने केदारनाथ धाम पुनर्निर्माण कार्य करने वाले श्रमिकोंं का भी धन्यवाद किया। बर्फबारी और कड़ी ठंड के बीच उनके काम की सराहना की। इस दौरान उन्होंने पुजारियों और रावल का भी आभार व्यक्त किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *