योग दिवस पर पर पीएम मोदी बोले विश्व हमारी परंपरा से जुड़ रहा है




लखनऊ:अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने यूपी की राजधानी लखनऊ में प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ योग किया। सुबह योग के दौरान राजधानी में बारिश हुई, उसके बावजूद लोग योग करते दिखायी दिए।
इस दौरान पीएम मोदी ने देश के सभी योग प्रेमियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा, कि देश के हर कोने में आज लोग योग कर रहे हैं। इस बारिश में भी आप लगातार डटे हैं। ये सराहनीय है। जो देश ना हमारी भाषा जानते हैं वह भी आज हमारी परंपरा से जुड़ गए हैं। ये सब सिर्फ योग के कारण संभव हो सका है। पीएम मोदी ने कहा, योग को नमक की तरह इस्तेमाल करने की जरूरत है। 10, 20 मिनट आप जितना दे सकते हैं उतना जरूर दें। ताकि आपका स्वास्थ्य अच्छा रहे। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का निवास होता है।

पीएम मोदी ने कहा, कि ‘सयुंक्त राष्ट्र ने कम समय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मंजूरी दी थी। पिछले तीन साल में पूरी दुनिया में कई योग इंस्टीट्यूट खुले हैं। वहीं, योग के शिक्षकों की मांग भी बढ़ने लगी है। योग एक प्रोफेशन के तौर पर उभरा है। विश्व में नया जॉब मार्कट तैयार हो रहा है।’ पीएम ने कहा, कि ‘पहले लोग अपने-अपने तरीके से योग करते थे। लेकिन अब इसका भी वैज्ञानिक तरीका सामने आया है। इसमें कई बदलाव हुए हैं। पिछले साल यूनेस्को ने भारत के योग को मानव संस्कृति के महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में मान्यता दी है।’

कई राज्यों ने योग को शिक्षा में शामिल किया
पीएम मोदी ने कहा, कि ‘भारत में भी कई ऐसे राज्य हैं, जिन्होंने योग को शिक्षा में शामिल किया है। इसका फायदा भारत की अगली पीढ़ी को मिलेगा।’ उन्होंने कहा, कि स्वस्थ रहने के साथ खुश रहना भी जरूरी। योग से आपको वो खुशी मिलती है। लोग लगातार योग को अपने अनुसार फैला रहे हैं। मैं आग्रह करता हूं कि लोग इसे अपने जीवन का हिस्सा जरूर बनाएं।

इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, कि ‘योग दिवस के मौके पर हमारे बीच आज पीएम मोदी, राज्यपाल राम नाइक मौजूद हैं। सीएम योगी बोले, ‘हमने यह कार्यक्रम रमाबाई मैदान में आयोजित किया है। यह हमारी ओर से बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर को श्रद्धांजलि है।’ योग पर बोलते हुए योगी ने कहा, कि ‘योग जीने की एक कला है, जो कि पीएम मोदी के द्वारा पूरी दुनिया के लिए एक आयोजन बना। सीएम ने कहा कि आज दुनिया के 200 से अधिक देश योग दिवस के साथ जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि लोग बारिश होने के बाद भी यहां आए हैं, इसके लिए सभी का धन्यवाद।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *