डीएवी सेंटेनरी स्कूल में योग दिवस मनाया




हरिद्वार। डीएवी सेन्टेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर में योग दिवस पर योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य पी सी पुरोहित ने कार्यक्रम की मुख्य अतिथि पतंजलि की महिला जिला प्रभारी रत्नेश गौतम, कोषाध्यक्ष पूनम सिंह, योग शिक्षक संदीप माणिकपुरी एवं एलएमसी मैम्बर दिनेश चन्द्र शास्त्री का स्वागत पुष्प गुच्छों द्वारा किया।
श्रीमति रत्नेश गौतम ने अपनी टीम मैम्बर श्रीमति यशोदा, श्रीमति नीतिका, श्रीमति तेजस्वी, श्रीमति प्रज्ञा, श्रीमतति मधु शर्मा, श्रीमति शकुन्तला, एवं श्रीमति अन्नपूर्णा के साथ उपस्थित विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को योगाभ्यास करवाया तथा हर आसन को करने की उपयुक्त विधि तथा उनसे होने वाले शारीरिक एवं मानसिक लाभ के बारे में भी बताया।
योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने कहा कि योग मानव को स्वस्थ्य रखने के साथ जोडना सिखाता है। योग की महत्वता पर प्रकाष डालते हुये उन्होंने कहा कि मनुष्यों को नियमित तौर पर योग करना चाहिये। जिससे मनुश्य मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ्य रहता है। पतंजलि के योग शिक्षक संदीप माणिकपुरी ने उपस्थित सब अभ्यासियों को विभिन्न आसन करवाए तथा विद्यार्थियों को योग के महत्व के बारे में समझाते हुए उन्हें योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने को कहा। विद्यार्थियों को अपना ध्यान केन्द्रित करने के आसनों के बारे में बताया। प्रधानाचार्य पी सी पुरोहित ने उपस्थित अतिथियों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों को इस अभियान में शामिल होने पर हार्दिक धन्यवाद दिया। योगाभ्यास द्वारा अपने तन एवं मन को संतुलित किया जा सकता है। मन संतुलित होने से विचार संतुलित रहते हैं और यदि विचार संतुलित हैं तो जीवन भी संतुलित रहेगा। उन्होने विद्यार्थियों को यह संकल्प दिलाया कि वे नित्य योगाभ्यास करेंगे। योग अभ्या समे स्कूल के शिक्षक, कर्मचारी और छात्र समेत कई अन्य शहर के नागरिक गण मौजूद रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *