SVBP: उगते सूर्य की तरह दूसरों को देते रहे प्रकाश, समय का करें सदुपयोग: विनीत बालियान




एलुमिनाई विनीत बालियान ने छात्रों को बताया कैसे करे स्टार्टअप की शुरूआत

मेरठ। सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय में कुलपति प्रोफेसर के0के0 सिंह के निर्देशन में इन्टरप्रन्योरशिप डवलपमेंट कार्यक्रम के तहत एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में कृषि यूनिवर्सिटी के एलुमिनाई विनीत बालियान ने छात्रों को अपना स्टार्टअप शुरू करने के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि किसी भी कार्य की शुरूआत करने से पहले उसके सभी पहलुओं पर विचार करना चाहिए।

कार्यक्रम का शुभारंभ कृषि अधिष्ठाता डॉ विवेक धामा, कोर्डिनेटर शिक्षा डॉ मुकेश कुमार, डॉ डी वी सिंह और निदेशक ग्रीन लैंड कृषि प्रा0 लि0 मुजफ्फरनगर द्वारा किया गया। मुख्य वक्ता विनीत बालियान ने अपने संबोधन में उगते सूर्य का उदाहरण देते हुए बताया कि हमें सूर्य की बढ़ते हुए दूसरे को प्रकाश देते रहना चाहिए। छात्रों से कहा कि समय का हमेशा सदुपयोग करना चाहिए। समय की बर्बादी को रोकते हुए कैसे अपना स्वयं का स्टार्टअप शुरू किया गया इस पर विनीत बालियान ने विस्तार से छात्रों को जानकारी दी।

उन्होंने यह भी कहा कि हम जिस फील्ड में काम कर रहे हैं उसमें हो रहे बदलाव पर लगातार नजर रखनी होगी। क्या नया हो रहा है इसकी जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए न्यूज पेपर को भी अच्छा माध्यम बताया। विनीत बालियान ने कहा क रिस्क लेने की क्षमता और कुछ कर गुजरने का साहस हो तो कोई भी व्यक्ति अपने लक्ष्य को सरलता से हासिल कर सकता है। जो व्यक्ति नया उद्यम शुरू करने का जोखित उठाता है, अपने विचार साकार करने के लिए फर्म बनाता है, लाभ के लिए कृत संकल्प होता है वही उद्यमी के रूप में सफल होता है।

कार्यक्रम में अधिष्ठाता कृषि ने अपने सम्बोधन में छात्रों को लगन एवं परिश्रम से कृषि शिक्षा ग्रहण करने की प्रेरणा दी। डॉ मुकेश कुमार ने छात्रों को सफलता के ​टिप्स दिये। कार्यक्रम का संचालन डॉ डीवी सिंह प्रध्यापक कीट विज्ञान विभाग एवं कार्यक्रम आयोजक ने किया। अपने संबोधन में डॉ डीवी सिंह ने कहा कि छात्रों को सबसे पहले अपना लक्ष्य तय करना होगा, तय लक्ष्य पर फोकस कर उसके सभी पहलुओ का अध्ययन कर आगे बढ़ने से कभी असफलता नहीं मिलेगी।

कार्यक्रम में डॉ एल बी सिंह प्राध्यापक एवं विभागाध्यक्ष , कृषि प्रसार, डॉ आर बी यादव प्रध्यापक सस्य विज्ञान, हरिकेश सिंह, ओमानन्द आर्या, कपिल भारद्वाज, अलक्षेन्द्र भानु आदि उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *