रेड लाइन जंप की या तेज गति से चलाई गाड़ी तो होगी कार्रवाई, डीएम ने जारी किए निर्देश




नवीन चौहान
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने तेज गति से गाड़ी चलाने वालों तथा रेड लाइन जम्प करने वालों को पकड़ने के लिए आधुनिक उपकरण स्थापित करने हेतु योजना के सम्बन्ध में निर्देश दिए है। उन्होंने सड़क सुरक्षा समिति के माध्यम से प्रस्ताव प्रस्तुत करने को निर्देश दिए। इसके अलावा हाईवे में कट और गड्ढों को समाप्त करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने कैम्प कार्यालय में जिला सड़क सुरक्षा समिति की समीक्षा बैठक ली। जिलाधिकारी ने अधिकारियों से सड़कों पर कई जगह अवैध खुले कट के सम्बन्ध में पूछा तो अधिकारियों ने बताया कि एनएच-73 पर अस्थाई तौर पर कट बन्द कर दिया गया है तथा चौली शहाबुद्दीन पर अवैध कट ठीक कर दिया गया है तथा एनएच पर दो किमी में एम्बुलेंस का आपातकालीन नम्बर प्रदर्शित किया गया है।
बैठक में एनएच-73 के अधिकारियों ने बताया कि पीडब्ल्यूडी, रूड़की को सड़क के लिए धनराशि उपलब्ध करा दी है तथा पीडब्ल्यूडी, रूड़की जल्दी ही सड़क का कार्य प्रारम्भ करेगा। फिलहाल सड़क में जहां-जहां गड्ढे हुए थे, उनमें पेंच वर्क कर दिया गया है। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़क का कार्य शीघ्र प्रारम्भ करें।
बैठक में आपातकालीन नम्बर-108, 104 आदि के सम्बन्ध में चर्चा हुई। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि कोई भी आपातकालीन नम्बर हो, उसके व्यापक प्रचार-प्रसार की आवश्यकता होती है। बैठक में पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि लालजीवाला क्षेत्र में ट्रैफिक डाउन करने के सम्बन्ध में एनएचआई को सूचना दे दी गयी है। उन्होंने तेज गति से गाड़ी चलाने वालों तथा रेड लाइन जम्प करने वालों को पकड़ने के लिए आधुनिक उपकरण स्थापित करने हेतु योजना के सम्बन्ध में जिलाधिकारी को अवगत कराया, जिस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सड़क सुरक्षा समिति के माध्यम से प्रस्ताव प्रस्तुत करें।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी साइन बोर्ड खानापूर्ति के लिए नहीं लगाए जाने चाहिए, जो भी साइनबार्ड लगायें वह स्पष्ट रूप से दिखने चाहिये तथा उन पर पोस्टर बैनर आदि नहीं लगे होने चाहिए। उन्होंने कहा कि जितनी भी बातें की जाती हैं, या सुझाव दिए जाते हैं, उनको आपको कार्य रूप में परिणत कर दिखाना है। हमें कार्य रूप में परिणत करने वाला मैकेनिज्म चाहिए।
बैठक में एआरटओ मनीष तिवारी, एआरटीओ रुड़की जेएस मिश्रा, एसीएमओ डाॅ पंकज कुमार, एनएच के एजीएम गौरव, एनएचएआई रुड़की से डिप्टी मैनेजर राघव त्रिपाठी, रवीन्द्र कुमार एएई सीडीपीडब्ल्यूडी लक्सर, विजय कुमार मोगला एइसीडीपीडब्ल्यूडी रूड़की, आरपी सैनी टीटीओ एआरटीओ रूड़की आदि शामिल हुए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *