दबंग महिला एसडीएम का खनन माफियाओं में खौफ, जेसीबी और डंपर सीज




नवीन चौहान
हरिद्वार की दबंग महिला एसडीएम कुश्म चौहान ने खनन माफियाओं की नाक में दम कर दिया है। एसडीएम मध्य रात्रि में जिला प्रशासन की टीम को साथ लेकर खनन माफियाओं के ठिकाने पर दबिश दे रही है। मौके पर मिलने वाले अवैध खनन सामग्री से भरे वाहनों को सीज कर रही है। खनन माफियाओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर रही है। जिसके चलते खनन माफियाओं में एसडीएम का खौफ दिखाई देने लगा है। एसडीएम कुश्म चौहान के नेतृत्व में जिला प्रशासन की टीम ने एक सप्ताह के भीतर ताबड़तोड़ छापेमारी कर एक जेसीबी, 7 डंपर वाहन, पांच ट्रैक्टर ट्राली और 23 बुग्गियों को सीज कराया है। सभी वाहन पुलिस थानों में बंद है।
जिला प्रशासन को क्षेत्रों में अवैध खनन होने की सूचना मिल रही थी। खनन की रोकथाम के लिए एसडीएम कुश्म चौहान ने तहसीलदार आशीष घिल्डियाल, नायब तहसीलदार तथा जिला प्रशासन की टीम गठित की तथा मध्य रात्रि में खनन वाले क्षेत्रों में छापेमारी शुरू कर दी। प्रशासन की टीम ने खनन सामग्री लेकर जा रहे वाहनों को रोकना शुरू किया तथा सामग्री के संबंध में कागजात दिखाने को कहा। प्रशासन की टीम को देख वाहन चालक घबरा गए। वाहन चालकों ने अवैध तरीके से खनन करने की बात बताई। जिला प्रशासन खनन सामग्री के अवैध होने की पुष्टि होने पर क्षेत्र की संबंधित थाने की पुलिस को मौके पर बुलाकर वाहन सुुपुर्द कर दिया। पुलिस ने वाहन सीज कर दिया। एसडीएम कुश्म चौहान की इस ताबड़तोड़ छापेमारी से हडकंप मचा हुआ है। एसडीएम कुश्म चौहान ने बताया कि लक्सर, भोगपुर, भिक्कमपुर के आसपास के इलाकों में औचक छापेमारी की और अवैध तरीके से खनन सामग्री लेकर जा रहे वाहनों को पकड़कर सीज किया गया है। उन्होंने कहा कि अवैध खनन किसी भी सूरत में नहीं होने दिया जायेगा।
बताते चले कि हरिद्वार में खनन माफियाओं के हौंसले बुलंदी पर रहते है। इन माफियाओं ने पूर्व में कई प्रशासनिक​ अधिकारियों पर जानलेवा हमले तक किए है। लेकिन हरिद्वार एसडीएम कुश्म चौहान ने खनन माफिया के ठिकानों पर पहुंचकर कानून की ताकत का एहसास करा दिया है। मध्य रात्रि में खनन माफियाओं के वाहनों को पकड़कर सीज करना एसडीएम कुश्म चौहान और तहसीलदार आशीष घिल्डियान के कर्तव्यनिष्ठा से अपनी डयूटी करने का बोध भी कराता है। वैसे जानकारी के लिए बताते चले एसडीएम कुश्म चौहान का खौफ अवैध कृत्यों में संलिप्त लोगों के लिए है। सामान्य नागरिकों के कार्य करने को लेकर एसडीएम सदैव तत्पर रहती है। बिना झिझक कोई भी व्यक्ति एसडीएम के पास अपनी समस्या लेकर जा सकता है। एसडीएम उनकी समस्या का निराकरण करने का हरसंभव प्रयास करेंगी अथवा सुझाव देंगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *