हरिद्वार के दुकानदारों ने की छवि धूमिल, यात्रियों की मज़बूरी का जमकर उठाया फायदा




नवीन चौहान.
हरिद्वार के दुकानदारों ने गंगा भक्तों की मजबूरी का जमकर फायदा उठाया. सोमवती अमावस्या स्नान पर्व पर हरिद्वार पहुंचने वाले श्रद्धालुओं से जमकर लूटखोरी की गई. होटल और रेस्टोरेंट संचालकों ने अपने मनमर्जी मुताबिक पैसा वसूल किया.

सोमवती अमावस्या पर शहर पूरी तरह पैक रहा। उम्मीद से कहीं अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने का दुकानदारों ने पूरा फायदा उठाया। दुकानों पर पानी की बोतल तक खत्म हो गई। जिनके पास बची उन्होंने दो गुना तक दाम वसूले।

लक्सर रोड पर जाम में फंसे वाहनों में सवार यात्रियों ने दुकानों से कोल्ड ड्रिंक और पानी की बोतल खरीदी तो उनसे भी अधिक दाम वसूल हुए। बताया जा रहा है कि कुछ दुकानदारों ने दो से तीन गुना अधिक तक सामान के दाम वसूले।

ऐसे दुकानदारों ने अपने लालच के लिए धर्मनगरी हरिद्वार की छवि को धूमिल करने का काम किया है। देश के अलग अलग राज्यों से सोमवती अमावस्या पर स्नान के लिए हरिद्वार पहुंचे श्रद्धालुओं को ऐसे बर्ताव की बिलकुल उम्मीद नहीं थी।

श्रद्धालुओं का कहना है कि जिस तरह से उनकी मजबूरी का फायदा उठाकर दुकानदारों ने दो से तीन गुना तक दाम वसूले उससे पूरे हरिद्वार की छवि धूमिल हुई है। सोनीपत तक सुशील का कहना है कि यहां लोग धर्म और आस्था के चलते आते हैं यदि ऐसे ही उलटे सीधे पैसे वसूले गए तो कौन यहां आना पसंद करेगा।

बताया जा रहा है कि कुछ दुकानदारों ने पानी की 20 रूपये में बेची जाने वाली पानी की बोतल के दाम 40 से 50 रूपये तक वसूले। जाम में लोग एक एक बूंद पानी को तरसते रहे लेकिन चंद मुनाफाखोर दुकानदारों ने उनकी लाचारी का पूरा फायदा उठाया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *