मृतकों के परिजनों को मिलेंगे दो-दो लाख, लापरवाही पर दर्ज होंगे मुकदमें, नए ट्रेक पर नहीं चलेंगी ट्रेन, देखें वीडियो




जोगेंद्र मावी
हरिद्वार के सीतापुर रेलवे हादसे प्रकरण में रेलवे के लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा। साथ ही रेलवे ट्रेक के दोनों तरफ तारबाड़ न होने तक नए ट्रेक पर ट्रेनों का संचालन नहीं होगा। साथ ही मृतकों के परिजनों मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दो-दो लाख रूपये देने की घोषणा की है। इस दौरान रेलवे प्रशासन की ओर से भी मुआवजा देने की मांग उठाई। इन सभी मांगों को मानने पर स्थानीय निवासियों ने रेलवे ट्रेक से धरना हटाया।

7 जनवरी को सीतापुर में रेलवे के नए ट्रेक के ट्रायल के दौरान ईंजन की चपेट में आकर चार युवकों की मौत हो गई। इससे अगले दिन आक्रोशित लोगों ने रेलवे ट्रेक पर कब्जा कर धरना प्रदर्शन किया। धरने प्रदर्शन के दौरान पहुंचे भाजपा के जिलाध्यक्ष डाॅ जयपाल सिंह चौहान, विधायक स्वामी यतीश्वरानंद, आदेश चौहान, संजय गुप्ता, मेयर अनीता शर्मा, पूर्व विधायक अंबरीष कुमार आदि ने रेलवे प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया। विधायकों ने कहा कि बिना सूचना दिए ही रेलवे प्रशासन ने नए ट्रेक नए ट्रेन चलाने का ट्रायल कर दिया। ईंजन के चालक ने हाॅर्न तक नहीं बजाया। ऐसे में चार युवाओं की जान चली गई। विधायक आदेश चौहान ने कहा कि रेलवे प्रशासन की लापरवाही लगातार सामने आती रहीं हैं, लेकिन सुधार के लिए कभी प्रयास नहीं किया। धरने पर पहुंचे एसएसपी सैंथिल अबुदई कृष्णराज एस ने लोगों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन वे रेलवे के अधिकारियों को धरने पर बुलाने पर अड़े रहे। विधायक स्वामी यतीश्वरानंद ने बताया कि इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रूपये राहत तौर पर देने की घोषणा की। साथ ही एसएसपी ने जांच में दोषी पाए जाने पर रेलवे के अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का आश्वासन दिया। भाजपा के जिला मंत्री आशु चौधरी, भाजयुमो के पूर्व जिला महामंत्री नितिन चौहान ने शोक जताते हुए रेलवे की ओर से सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम की मांग उठाई।

सीतापुर में रेलवे ट्रेक पर धरने प्रदर्शन के दौरान विधायक और स्थानीय निवासी

रेलवे के अधिकारियों की ओर से तय हुआ कि जब तक रेलवे ट्रेक की तारबाड़ या सुरक्षा दीवार नहीं बनेगी, तब तक नए ट्रेक पर ट्रेनें नहीं चलेंगी। साथ ही रेलवे की ओर से भी मुआवजा दिलाने के लिए भी मांग उठाई। विधायक स्वामी यतीश्वरानंद और आदेश चौहान ने रेलवे प्रशासन को चेतावनी दी कि यदि नियमों को तोड़ा गया तो जनता के साथ रेलवे प्रशासन के खिलाफ आंदोलन चलाने को मजबूर होंगे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *