विधायक स्वामी यतीश्वरानंद के अथक प्रयास से 40 साल बाद बनेगी हरिद्वारी सड़क, जारी हुए 7.34 करोड़




जोगेंद्र मावी
विधायक स्वामी यतीश्वरानंद का प्रयास सफल हो गया हैं। उनके प्रयास से हरिद्वारी सड़क के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्देश पर राज्य योजना के तहत 7.34 करोड़ रूपये का बजट स्वीकृत हो गया है। सचिव ने पीडब्ल्यूडी के प्रमुख अभियंता को बजट स्वीकृत कराते हुए दिशा निर्देश जारी किए है। बजट के स्वीकृत होने पर विधायक स्वामी यतीश्वरानंद ने कहा कि अब जल्द ही सड़क का निर्माण शुरू हो जाएगा। इससे स्थानीय जनता के साथ आयोजनों में सड़क का लाभ मिलेगा। हरिद्वारी सड़क बिजनौर नजीबाबाद का प्रमुख मार्ग था।
श्यामपुर, कांगड़ी से होते हुए सजनपुर पीली तक हरिद्वारी सड़क निर्माण के विधायक स्वामी यतीश्वरानंद पिछले नौ साल से संघर्ष कर रहे थे। कांग्रेस की सरकार ने पांच साल तक सड़क का निर्माण नहीं करने दिया। जबकि हरिद्वारी रोड को लेकर विधायक स्वामी यतीश्वरानंद ने कई बार विधानसभा में सड़क निर्माण की मांग उठाई। विधायक का कहना है कि जब विधानसभा चुनाव दोबारा से आया तो हरिद्वारी सड़क को मुख्य तौर पर अपने प्रस्ताव में शामिल किया। विधायक ने सड़क का प्रस्ताव फिर से दिया, लेकिन विभिन्न अड़चनों के चलते हुए सड़क का प्रस्ताव जारी नहीं हो सका। मामला अटकते देख विधायक स्वामी यतीश्वरानंद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मिले और हरिद्वारी सड़क को प्राथमिकता के तौर पर बनवाने की मांग उठाई। जिसे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने संज्ञान लिया और 18 जनवरी को हरिद्वार सड़क निर्माण के लिए बजट स्वीकृत करा दिया। सड़क के निर्माण से दर्जन भर गांवों के निवासियों को बड़ी राहत मिलेगी, उन्हें एक दूसरे गांव में आने जाने की दिक्कत नहीं उठानी पड़ेगी, खासकर स्कूल जाने वाले बच्चो को सड़क निर्माण का सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा। विधायक स्वामी यतीश्वरानंद ने सड़क के लिए बजट जारी होने पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ स्थानीय जनता का आभार जताया। भाजपा के मंडल अध्यक्ष आलोक द्विवेदी, बृजमोहन पोखरियाल आदि ने कहा कि जल्द ही विधायक का सम्मान किया जाएगा।
हरिद्वार सड़क का यह जारी हुआ शासानदेश
उत्तराखंड शासन के सचिव दिलीप जावलकर ने पीडब्ल्यूडी के प्रमुख अभियंता को हरिद्वार में हरिद्वारी रोड के निर्माण के लिए बजट और दिशा निर्देश जारी किए है। जिसके तहत राज्य योजना के द्वितीय वर्ष 2020-21 के अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 74 के समान्तर श्यामपुर सजनपुर पीली होते हुए 6.1 किमी से अधिक लंबी सड़क निर्माण की अनुमति जारी की है। सड़क में एक पुल भी बनेगा। इसके लिए 7 करोड़ 34 लाख रूपये का बजट स्वीकृत कर दिया है। बजट स्वीकृत करते हुए दिशा निर्देश भी जारी किए है कि अवमुक्त की जा रही धनराशि का उपयोग 31 मार्च 2021 तक करना है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि सड़क के कार्य में गुणवत्ता के मानकों का पालन करना होगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *