उत्तराखंड की साइबर सेल आन लाइन ठगी के पीड़ितों की बनी मददगार




गगन नामदेव

उत्तराखंड की साइबर सेल की टीम आन लाइन ठगी का शिकार होने वाले पीड़ितों की मददगार साबित हो रही है। सेल की टीम लगातार जनता को जागरूक कर रही है। साइबर सेल की सजग टीम की बदौलत पीड़ितों को मेहनत की कमाई सुरक्षित बच रही है। ऐसे में जनता को खुद भी अलर्ट रहने की जरूरत है।
स्पेशल टास्क फोर्स उत्तराखंड के अंतर्गत कार्यरत साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन देहरादून ने तीन अलग—अलग मामलों में ठगी के ​शिकार हुए पीड़ितों की मदद की।
केस नंबर 1-
जनपद हरिद्वार निवासी एक व्यक्ति द्वारा साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन उत्तराखण्ड़ में प्रार्थना पत्र प्रेषित किया गया, जिसमे उनके द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा PhonePe एकाउन्ट से ट्रांजेक्शन की जा रही थी, किन्तु उनके खाते से पैसे निकासी होने के उपरान्त भी ट्रांजेक्शन फेल हो गयी, जिस पर शिकायतकर्ता द्वारा PhonePe कस्टमर केयर को फोन किया गया किन्तु कॉल बीच में ही कट गयी, उसके तत्काल बाद एक अंजान नम्बर से कॉल आया है कि हम कस्टमर केयर से बोल रहे है, आपकी जो ट्रांजेक्शन फंसी है वो आपको वापस मिल जायेगी आपको हमने एक कोड भेजा है आप वो कोड दर्ज करें, शिकायतकर्त ने उन पर विश्वास करते हुए उनके कोड (OTP) को दर्ज किया। खाते से रुपये 49111/- की निकासी हो गयी। साईबर थाने से उप निरीक्षक प्रतिभा ने कार्यवाही करते हुये तत्काल सम्बन्धित वॉलेट/बैंकों को मेल प्रेषित कर खातें फ्रीज कराये गये है। प्रार्थना पत्र अग्रिम कार्यवाही हेतु जनपद हरिद्वार को प्रेषित किया गया है ।
केस नंबर— 2- जनपद देहरादून निवासी एक व्यक्ति द्वारा साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करायी कि उनके द्वारा ओएलएक्स (OLX) पर अपना सोफा सेट बेचने का विज्ञापन डाला गया था, जिस पर अज्ञात व्यक्ति द्वारा उनसे फोन के माध्यम से सम्पर्क कर सोफा खरीदने की बात कहते हुये एडवांस के रुप में यूपीआई के माध्यम से 2000/- रुपये भुगतान करने हेतु रिक्वेस्ट भेजी गयी। जिसे स्वीकार करने पर उनके खाते से 2000/- डेबिट हो गयी। इसी प्रकार साईबर अपराधी ने कुल 04 बार रिक्वेस्ट भेजकर शिकायतकर्ता के खाते से रुपये 8000/- ऑनलाईन निकासी कर धोखाधडी की गयी । उक्त प्रार्थना पत्र पर साईबर थाने से उप निरीक्षक निर्मल भट्ट द्वारा सम्बन्धित नोडल अधिकारी से सम्पर्क कर आईसीआईसीआई बैक के संदिग्ध / लाभार्थी खाते को फ्रीज कराया गया है। खाता धारक के समस्त विवरण प्राप्त कर प्रकरण को कार्यवाही हेतु जनपद देहरादून को भेजा जा रहा है।
केस नंबर— 3- जनपद देहरादून निवासी एक व्यक्ति ने साईबर थाने पर शिकायत दर्ज करायी कि मेरे द्वारा सोशल साईट्स पर प्रकाशित Dating Website के विज्ञापन को देखकर विज्ञापन पर दिये गये नम्बर पर फोन के माध्यम से सम्पर्क किया गया। जहां पर मेरी बात एक महिला से हुयी जिसने मुलाकात हेतु Dating Website पर अपनी आईडी बनाने और बताये गये फार्म को भरने एवं अपना पहचान पत्र देने हेतु कहा गया । जिस पर शिकायतकर्ता द्वारा महिला के कहने पर उक्त Dating Website पर आईडी बनाकर मुलाकात हेतु कहा गया, तो उक्त महिला द्वारा मुलाकात का शुल्क आदि के रुप में निश्चित धनराशि जमा करने हेतु कहा गया, शिकायतकर्ता द्वारा उनके झांसे में आकर बताये गये खातो में धनराशि जमा करायी गयी है । उक्त प्रार्थना पत्र पर साईबर थाने से उप निरीक्षक राजेश ध्यानी के ने कार्यवाही करते हुये तत्काल सम्बन्धित नोडल को मेल प्रेषित की गयी। फ्रॉड कॉलर व बैंक खातों की जानकारी हेतु सम्बन्धित से जानकारी प्राप्त की जा रही है ।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *