श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति ने चमोली जिले के परीक्षा केंद्र का किया निरीक्षण




नवीन चौहान
श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति डा0 पी0पी0ध्यानी द्वारा वर्तमान में विषम भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद भी विश्वविद्यालय परिसर गोपेश्वर का द्वितीय पाली में औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान महाविद्यालय में विभिन्न परीक्षाएं संचालित की जा रही थी। महाविद्यालय में सभी व्यवस्थायें चाक-चौबंद पायी गयी। कोई भी अवांछनीय अनुचित सामग्री महाविद्यालय में नहीं पायी गयी। औचक निरीक्षण के दौरान महाविद्यालय में सैनिटाइजर से सम्बन्धित समस्त व्यवस्थायें चाक चौबन्द पायी गयी, परीक्षा में उपस्थित समस्त छात्र-छात्राओं द्वारा भारत सरकार, राज्य सरकार एवं विश्वविद्यालय द्वारा जारी किये गये कोविड 19 के निर्देशों का पालन किया गया।
सभी छात्रों द्वारा मास्क का उपयोग किया गया, आपसी दूरी का भी विशेष ध्यान रखा गया। निरीक्षण के उपरांत कुलपति द्वारा विश्वविद्यालय का परिसर गोपेश्वर होने के नाते परिसर की परिसंपत्तियों एवं वर्तमान में निर्माणाधीन परीक्षा गृह, वाणिज्य संकाय भवन का निरीक्षण किया गया। इसमें होने वाले कार्यों के संबंध में कार्यदायी संस्था एवं प्राचार्य के साथ कतिपय बिंदुओं के संबंध में परिचर्चा की गई। तदोपरांत कुलपति द्वारा परिसर में जिला प्रशासन द्वारा संचालित स्मार्ट क्लासरूम का भी निरीक्षण किया गया तथा जिलाधिकारी के निर्देशन में संचालित इस अभिनव प्रयास की भूरी भूरी प्रशंसा की गई। इसके उपरांत कुलपति ने विज्ञान संकाय, कला संकाय एवं अन्य भवनों का भी निरीक्षण किया।
कुलपति द्वारा शैक्षिक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों से भेंट के दौरान यह तथ्य प्रमुखता से उठा कि विश्वविद्यालय इस परिसर के संबंध में अपनी स्थिति स्पष्ट करें कि महाविद्यालय को परिसर बनाया जाएगा अथवा नहीं। कुलपति द्वारा दृढ संकल्पता के साथ बताया गया कि सीमांत क्षेत्र में उच्च शिक्षा के उन्नयन हेतु महाविद्यालय को परिसर बनाए जाने का शत प्रतिशत प्रयास किया जाएगा तथा परिसर बनाए जाने के संबंध में शैक्षिक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों से आह्वान किया गया कि वह भी इस कार्य में सतत सहयोग करें। इसके उपरांत कुलपति द्वारा छात्रसंघ पदाधिकारियों एवं प्रेस से भेंट कर परिसर की समस्याओं एवं किए जाने वाले कार्यों के संबंध में अपना पक्ष प्रस्तुत किया। कुलपति द्वारा विश्वविद्यालय परिसर गोपेश्वर को विश्वविद्यालय का उच्च कोटि का परिसर बनाए जाने हेतु कवायद शुरू की गई।
औचक निरीक्षण के दौरान कुलपति के साथ मान्यता प्रभारी सुनील नौटियाल, परिसर के प्राचार्य प्रोफेसर आरके गुप्ता, डॉ0एम0 के0 उनियाल, डॉ0 अखिलेश कुकरेती, डॉ मनीषा डंगवाल, डॉ0 बी0पी0 पुरोहित, डॉ0 वी0के0 देवली, डॉ0 एन0सी0भावना, डॉ0 एम0एम0 रावत, डॉ0 डी0एस0 नेगी आदि उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *