श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति ने तराई से लेकर पहाड़ के कॉलेजों में की छापेमारी




नवीन चौहान
श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ पीपी ध्यानी ने कोरोना संक्रमण काल में परीक्षाओं का सफल आयोजन कराने के ​बाद तमाम परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने तराई से लेकर पहाड़ी जनपद के कॉलेजों में छापेमारी की। परीक्षार्थियों का मार्गदर्शन किया। कॉलेज संचालकों को व्यवस्था के संबंध में दिशा निर्देश दिए। उच्च शिक्षा के उन्नयन को लेकर चर्चा की। वर्तमान की विषम भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद लगातार परीक्षा केन्द्रों के औचक निरीक्षण का दौर जारी है।
कुलपति डॉ ध्यानी ने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, अगस्त्यमुनि, जनपद रूद्रप्रयाग का औचक निरीक्षण किया। इस महाविद्यालय में लगभग 40 फैकल्टी हैं। वर्तमान में नवीन सत्र में प्रवेश हेतु प्रथम वर्ष में लगभग 1500 छात्रों द्वारा आवेदन किया गया है। कालेज के प्राचार्य ने कुलपति को अवगत कराया कि प्रथम वर्ष में जो छात्र प्रवेश हेतु छूट जायेंगे ऐसे छात्रों को व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु उत्पे्ररित किया जा सकता है। इस सम्बन्ध में कुलपति ने प्राचार्य को निर्देशित किया गया कि कि महाविद्यालय में डिप्लोमा कोर्सस हेतु व्यवसायिक एंव रोजगारपरक पाठ्यक्रमों की स्वीकृति/सम्बद्धता हेतु विश्वविद्यालय में आवेदन कर सकते हैं। पदोपरान्त विश्वविद्यालय द्वारा सीमान्त क्षेत्र में उच्च शिक्षा के उन्नयन हेतु व्यापक छात्र हित में इन पाठ्यक्रमों के सम्बन्ध में विचार किया जायेगा ताकि सीमान्त क्षेत्र के छात्र उच्च शिक्षा से वंचित न रह सकेें। कुलपति द्वारा छात्रों से परीक्षाओं के सम्बन्ध में परिचर्चा भी की गयी। छात्र छात्रायें परीक्षा पैर्टन से संतुष्ठ दिखाई दिये।
कुलपति डॉ पीपी ध्यानी ने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, अगस्त्यमुनि का प्रथम प्राली में औचक निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के दौरान महाविद्यालय में बीएड, इतिहास, भूगोल की परीक्षा संचालित की जा रही थी। महाविद्यालय में सभी व्यवस्थायें चौक-चौबंद पायी गयी कोई भी अवांछनीय अनुचित सामग्री महाविद्यालय में नहीं पायी गयी। औचक निरीक्षण के दौरान महाविद्यालय में सनिटाइजर से सम्बन्धित समस्त व्यवस्थायें चाक चौबन्द पायी गयी, परीक्षा में उपस्थित समस्त छात्र-छात्राओं द्वारा भारत सरकार, राज्य सरकार एवं विश्वविद्यालय द्वारा जारी किये गये कोविड 19 के निर्देशों का पालन किया गया, सभी छात्रों द्वारा मास्क का उपयोग किया गया, आपसी दूरी का भी विशेष ध्यान रखा गया।
औचक निरीक्षण के दौरान कुलपति के साथ मान्यता प्रभारी सुनील नौटियाल, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, अगस्त्यमुनि में प्राचार्य प्रो पुष्पा देवी, डॉ बुद्धि बल्लभ त्रिपाठी, डॉ हरिओमशरण बहुगुणा, डॉ प्रतिभा बलूनी, डॉ आशा देवी, डॉ पूनम, डॉ ममता शर्मा, डॉ अंजना फरसवाण आदि उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *