वांटेड एक लाख का इनामी खनन माफिया जफर मुठभेड़ में घायल




नवीन चौहान.
मुरादाबाद पुलिस का एक लाख का इनामी खनन माफिया जफर गिरफ्तार हो गया है। पुलिस ने उसे एक मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार किया, उसके पैर में गोली लगी है। आरोपी का पकड़ने के लिए यूपी पुलिस उत्तराखंड गई थी, जहां फायरिंग में ब्लॉक ज्येष्ठ उप प्रमुख की पत्नी की मौत हो गई थी जबकि यूपी पुलिस के जवान भी भीड़ के हमले में घायल हो गए थे, दो पुलिस कर्मियों को गोली भी लगी थी।

सीएम के आने से चंद घंटे पहले कार्रवाई
मुरादाबाद पुलिस द्वारा मुठभेड़ के बाद एक लाख रुपये के इनामी खनन माफिया जफर को गिरफ्तार करने की पुष्टि मुरादाबाद के एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया ने की है। पुलिस ने यह कार्रवाई आज सीएम योगी आदित्य नाथ के मुरादाबाद पहुंचने से चंद घंटे पहले की है। इनामी जफर को पैर में गोली लगी है। पाकबड़ा क्षेत्र में शनिवार सुबह हुई मुठभेड़ में एक सिपाही भी जख्मी हुआ है। पुलिस ने दोनों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। आरोपी जफर बुधवार रात उत्तराखंड के भरतपुर गांव में पुलिस टीम पर हमला कर फरार हो गया था।

एसडीएम और खनन अधिकारी पर किया था हमला
बतादें ठाकुरद्वारा में 13 सितंबर 2022 को खनन माफिया और उसके गुर्गे एसडीएम और खनन अधिकारी पर हमला कर डंपर छुड़ा ले गए थे। इस मामले में ठाकुरद्वारा में पांच नामजद और 150 अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया गया था। इस मामले में पुलिस 17 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। डिलारी के काकरखेड़ा निवासी जफर और ठाकुरद्वारा के रतूपुरा निवासी दिलशाद फरार चल रहे थे। दोनों पर 50- 50 हजार का इनाम घोषित किया गया था। 12 अक्टूबर की शाम पांच बजे जफर ठाकरद्वारा में कमालपुरी चौराहे के पास पुलिस और एसओजी पर फायरिंग कर उत्तराखंड सीमा में घुस गया था।

पुलिस की 15 टीमें कर रही थी तलाश
पुलिस के मुताबिक यूपी पुलिस की टीम भी आरोपी जफर का पीछा करते हुए उत्तराखंड की सीमा में पहुंच गई थी। आरोपी उत्तराखंड के भरतपुर गांव में गुरताज सिंह भुल्लर के मकान में घुस गया था। यहा यूपी पुलिस टीम से लोगों की भीड़ ने हमला कर जफर को छुड़ा लिया था। इस दौरान हुई फायरिंग में एक महिला की मौत हो गई थी। जबकि यूपी पुलिस के छह पुलिस कर्मी घायल हो गए थे। एडीजी बरेली जोन राजकुमार ने जफर पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित कर दिया था। जफर की तलाश में 15 टीमें लगी थीं। देर रात बरेली जोन के एडीजी राजकुमार ने मुरादाबाद पहुंचकर समीक्षा की और जफर की गिरफ्तारी को लेकर रणनीति तैयार की।

सुबह पांच बजे हुए मुठभेड़
शनिवार सुबह करीब पांच बजे जफर बाइक से पाकबड़ा अगवानपुर बाईपास से होते हुए अमरोहा की ओर भाग रहा था। इसी दौरान पाकबड़ा समेत अन्य थानों की पुलिस ने उसे कैलसा रोड के पास पकड़ने की कोशिश की। उसने पुलिस टीम पर फायरिंग कर दी। पुलिस ने जवाबी फायरिंग की। एक गोली जफर के पैर में लगी। इसके बाद वह बाइक समेत सड़क पर गिर गया। इसी दौरान सिपाही संदीप भी घायल हो गया। घायल जफर और सिपाही संदीप को जिला अस्पताल भर्ती कराया गया। पुलिस अधिकारियों ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। फोरेंसिक टीम ने भी मौके से नमूने लिए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *