Weather: कड़ाके की ठंड से कांपा जीवन, नहीं उतरी ठिठुरन




नवीन चौहान.
कड़ाके की ठंड के आगे जीवन कांप रहा है। ठंड है कि कम होने का नाम नहीं ले रही है। तीन दिन से सूर्यदेव के भी दर्शन नहीं हुए हैं, ऐसे में गलन वाली ठंड जान लेने पर उतारू दिख रही है। बर्फीली हवाओं के सितम से जीवन ठिठुर रहा है।
मौसम विभाग की मानें तो अभी ठंड का यह दौर इसी तरह जारी रहेगा। एक पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है उसके असर से वेस्ट यूपी के कुछ इलाकों में 9 या 10 जनवरी को हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना जतायी गई है। फिलहाल गलन वाली सर्दी का अहसास कम नहीं होगा। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो दो दिन तक मैदानी इलाकों में शीत लहर का असर बना रहेगा। शीत लहर की वजह से दिन का तापमान सामान्य से नीचे ही रहेगा। जिसकी वजह से कोल्ड डे कंडीशन बनी रहेगी। रात में गिर रहा पाला गलन का अहसास बनाए रखेगा। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो जब तक हल्के बादल नहीं छटेंगे मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। धूप निकलने के बाद ही गलन का अहसास कम होगा।
उत्तर भारत में शीत लहर का असर पूरे चरम पर है। राजधानी दिल्ली में भी दो दिन से कोल्ड डे कंडीशन बनी हुई है। एनसीआर क्षेत्र ठंड की चपेट में है। उत्तराखंड में भी में अधिक ऊंचाई वाले पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फ गिर रही है। मैदानी इलाकों में शीत लहर का असर साफ दिखायी दे रही है। ठंड के चलते दिन में भी बाजारों में चहल पहल कम दिखायी दे रही है। दिन छिपने के बाद बाजारों में सन्नाटा सा पसर जाता है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *