हरिद्वार के 3719 किसानों को मिली बड़ी सौगात, 21.84 करोड़ का बिना ब्याज के वितरित हुआ ऋण





नवीन चौहान
उत्तराखंड में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की दूरदर्शी लोक कल्याणकारी योजना दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के अंतर्गत हरिद्वार जनपद के 3719 किसानों को मिली बड़ी सौगात मिली हैं। उन्हें 21.84 करोड़ का बिना ब्याज के ऋण वितरित हुआ। ऋण वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक, जिलाधिकारी सी रविशंकर ने किया। साथ ही जनपद के समस्त ब्लाॅक कार्यालयों में ऋण वितरण के कार्यक्रम संबंधित क्षेत्र के विधायकों ने किए।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की दूरदर्शी लोक कल्याणकारी योजना दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के लघु, सीमांत और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों किसानों को कृषि कार्य हेतु एक लाख का ऋण दिया गया। जबकि पशुपालन, जडी बूटी, सगंध पादप, दुग्ध व्यवसाय, मत्स्य, मुर्गी पालन, मसरूम, सब्जी उत्पादन, पाॅली हाउस आदि कार्यों के लिए 3 लाख का ऋण दिया गया। स्वयं सहायता समूह को 5 लाख की धनराशि का ऋण बिना ब्याज के उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रदेश में 25 हजार किसानों को लाभांवित किया जाएगा। ऋण वितरण के लिए प्रत्येक जनपद और ब्लाॅक स्तर पर कार्यक्रमों का शुभारंभ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने वर्चुअल तरीके से किया। हरिद्वार में सीसीआर में शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक, राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष राकेश राजपूत, जिलाधिकारी सी रविशंकर, सीडीओ विनीत तोमर ने किया। शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने योजना की जानकारी देते हुए बताया कि इससे किसानों को उन्नत फसलों की बुआई करने में लाभ होगा तो आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार का लक्ष्य है कि किसानों की आमदनी दोगुनी की जाए। सीसीआर में जिलाधिकारी सी रविशंकर, मुख्य विकास अधिकारी विनित तोमर, सहकारी समितियों के उप निबंधक मान सिंह सैनी, जिला सहकारी बैंक हरिद्वार के महाप्रबंधक सीके कमल की मौजूदगी में किसानों को ऋण वितरण के तहत चेक प्रदान किए गए।
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि हरिद्वार जनपद में योजना के तहत वार्षिक लक्ष्य 85 करोड़ रखा गया है। जनपद हरिद्वार में 9780 किसानों को लाभ मिलेगा। योजना के तहत सीसीआर में 277 किसानों को 178.03 लाख के चेक वितरित करने का लक्ष्य रखा गया।
अन्य विकास खंडों में इतने किसानों का रखा लक्ष्य
विकास खंड बहादराबाद में 568 किसानों को 356.57 लाख।
विकास खंड रूड़की में 581 किसानों को 291.42 लाख।
भगवानपुर में 930 किसानों को 519.20 लाख।
नारसन में 495 किसानों को 281.20 लाख।
लक्सर में 467 किसानों को 286.25 लाख।
खानपुर में 401 किसानों को 270.73 लाख रूपये का ऋण देने का लक्ष्य रखा है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *