मिस्सरपुर से तिलकपुरी के बीच 18 किमी लंबी बनेगी हाथियों को रोकने को दीवार, विधायक यतीश्वरानंद का प्रयास सफल




जोगेंद्र मावी
मिस्सरपुर से तिलकपुरी तक जंगलों से हाथियों के साथ जंगली जानवरों को आबादी के साथ फसलों को नुकसान से बचाने के लिए 18 किमीमीटर लंबी दीवार बनेगी। दीवार के कार्य का शुभारंभ विधायक स्वामी यतीश्वरानंद ने डीएफओ नीरज शर्मा और स्थानीय जनता के साथ किया। दीवार के बनने से क्षेत्र की जनता को बड़ी राह​त मिलेगी। विधायक के प्रयास से क्षेत्र में जन हानि और फसलों का नुकसान नहीं होगा। इससे कई किसान दोबारा से खेती करना शुरू करेंगे।
बुधवार को हरिद्वार ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र की जनता को विधायक स्वामी यतीश्वरानंद के प्रयास से बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। पिछले अनेकों सालों से क्षेत्र में जंगल से निकलकर हाथी, गुलदार की आवक की दहशत से लोग बहुत ही चिंतित थे। कई सालों से हाथियों के हमले से कई लोग जान गवां चुके हैं। फसलों के तहस नहस कर दिए जाने से किसान बहुत ही परेशान थे। क्षेत्र में दाल दलहन की फसलों की बुआई भी बंद कर दी थी। क्षेत्र की जनता जंगली जानवरों की रोकथाम के लिए पर्याप्त इंतजाम की मांग उठा रहे थे। विधायक स्वामी यतीश्वरानंद ने जनता से दीवार बनाने का वादा किया और बुधवार को 18 किमी लंबी दीवार के कार्य का शुभारंभ करते हुए जनता को तोहफा दे दिया।
मिस्सरपुर में दीवार उद्घाटन करते हुए विधायक स्वामी यतीश्वरानंद ने बताया कि मिस्सरपुर से तिलकपुरी तक 18 किमीमीटर तक दूरी तक दीवार बनाई जाएगी। दीवार दो मीटर उंची और उसके उपर सौर उर्जा की तारबाड़ होगी। यदि कोई जानवर या व्यक्ति भी टच कर देगा तो उसकी सूचना डीएफओ कार्यालय में पहुंच जाएगी। दीवार में सेंसर लगेंगे। इसके गेट भी बनाए जाएंगे। गेटों पर सुरक्षा क​र्मी मौजूद रहेंगे। इससे हाथी प्रवेश नहीं कर सकेंगे। विधायक ने बताया कि स्थानीय लोगों की पिछले 20 सालों से दीवार बनाने की थी। ​क्योंकि क्षेत्र में जंगली जानवरों के चलते कई किसानों ने फसले उगानी बंद कर दी थी। डीएफओ नीरज शर्मा ने बताया कि दीवार बनाने का काम जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

विधायक स्वामी यतीश्वरानंद मिस्सरपुर में दीवार के कार्य का उद्घाटन करने के दौरान क्षेत्र निवासियों से वार्ता करते हुए

विधानसभा में उठाई थी आवाज
विधायक स्वामी यतीश्वरानंद ने पिछली बार विपक्ष में और इस बार पक्ष में रहकर विधानसभा में हाथियों को रोकने के लिए दीवार बनाने की मांग उठाई। तत्कालीन हरीश रावत की सरकार ने तो उनके प्रस्ताव पर कुछ नहीं किया, लेकिन इस बार सत्ता में आते ही दीवार बनाने के लिए काम कराना शुरू कर दिया। उन्होंने बताया कि जनता से वादा किया था कि सत्ता में सरकार आते ही हाथी रोकने के लिए प्रर्याप्त इंतजाम कराएंगे, जिसका प्रथम चरण पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि दीवार का काम गुणवत्ता के साथ काम किया जाएगा। बजट शत प्रतिशत उपयोग किया जाएगा।

विधायक स्वामी यतीश्वरानंद मिस्सरपुर में दीवार के कार्य का उद्घाटन करने के दौरान क्षेत्र निवासियों से वार्ता करते हुए

क्षेत्र के सैकड़ों लोग रहे मौजूद
मिस्सरपुर में दीवार कार्य के शुभारंभ अवसर पर क्षेत्र निवासी श्रवण कुमार, अमित चौहान, राजेश सैनी, मिथलेश सैनी, मिस्सरपुर के प्रधान रविंद्र सैनी, सत कुमार, विकास कुमार, जिला मंत्री आशु चौधरी, अंकित चौहान के साथ सैकड़ों लोग उपस्थित रहे। सभी ने विधायक स्वामी यतीश्वरानंद का आभार जताया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *