Camp: कृषि यूनिवर्सिटी और पशु पालन विभाग के पशु चिकित्सा शिविर में 350 पशुओं की हुई जांच




अनुज सिंह.
जिले के रजपुरा ब्लॉक के अन्तर्गत किनानगर गाँव में सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय तथा पशुपालन विभाग के संयुक्त तत्वाधान में इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड के सहयोग से निशुल्क पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।

इस शिविर का मार्गदर्शन कृषि विवि के कुलपति डॉ के.के. सिंह ने किया। प्रोफेसर राजवीर सिंह ने बताया कि पशुचिकित्सा महाविद्यालय द्वारा लगातार दूरस्थ क्षेत्रों में पशुपालकों के द्वार पर इस तरह के शिविरों का आयोजन कर पशुओं में बाँझपन की समस्या को दूर करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

इस अवसर पर डॉ. स्नेहल निर्वान ने पशुपालन विभाग द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए गायों में सेक्स्ड सीमेन के प्रयोग तथा किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने पर बल दिया।

इस दौरान पशु चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम ने 40 किसानों के 350 से अधिक पशुओं की विभिन्न बीमारियों जैसे कि गाभिन न होना, गर्भाशय संक्रमण, अंडाशय पर सिस्ट, परजीवी संक्रमण, थनैला, भूख कम लगना, मिट्टी खाना आदि की जाँचकर उपचार किया।

टीम में डॉ. अमित वर्मा, डॉ. अरबिंद सिंह, डॉ. विकास जायसवाल, डॉ. प्रेम सागर मौर्या, डॉ. आशुतोष त्रिपाठी, डॉ. रमाकान्त, डॉ. स्नेहल निर्वान तथा रविन्द्र कुमार आदि शामिल रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *