DPS में चित्रकला प्रतियोगिता में बच्चों ने दिखाया प्रतिभा का हुनर




भारतीय इतिहास, लोक परम्पराओं एवं पौराणिक कथाओं पर आधारित 31वें अंतर् विद्यालयी आशुचित्रकला प्रतियोगिता का भव्य आयोजन

नवीन चौहान.
दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर में आज आशुचित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में 13 विद्यालयों के लगभग 700 विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता का विषय भारतीय इतिहास, लोक परम्पराओं एवं पौराणिक कथाओं पर आधारित था।

बच्चों ने चित्र कला के माध्यम से अपनी अभिव्यक्तियों को कागज पर पेंसिल एवं रंगों द्वारा पारम्परिक लोक कथाओं, पौराणिक घटनाओं, जातक कथाओं आदि के दृश्यों को प्रदर्शित करते हुए सुन्दर एवं मनमोहक चित्र बनाए। किसी ने पंचतंत्र एवं जातक कथाओं से जुड़ी पशु- पक्षियों के कथानक को प्रस्तुत किया तो किसी ने रामायण, महाभारत, कृष्णलीला सहित अभिज्ञान शाकुंतलम आदि का चित्रण किया।

छोटे बच्चों ने अपने मनपसंद कार्टून चरित्रों एवं परियों की भी चित्रकारी की । बच्चों का उत्साह एवं रचनात्मकता देखते ही बन रहा थी। रगंबिरंगे परिधानों में विभिन्न स्कूलों से आए बच्चे मैदान में पुष्पों की भांति पुलकित हो रहे थे। डीपीएस रानीपुर के प्रधानाचार्य डॉ0 अनुपम जग्गा ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए इस प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। उन्होंने ने सभी प्रतिभागी विद्यालयों एवं उनके प्राचार्यों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि कला बच्चों एवं बड़ों सभी की कल्पना को उडान देते हुए जीवन को रचनात्मकता एवं सकारात्कता प्रदान करती हैै।

उन्होंने कहा कि कला प्रतियोगिता का इस बार का विषय बहुत ही रोचक है व हम सभी को भारत के स्वर्णिम पौराणिक काल से रूबरु करा रही है। साथ ही बच्चों की कला कौशल को देखकर संतुष्टि होती है कि हमारे बच्चे किसी भी क्षेत्र में कम नहीं हैं तथा भारतीय कला का अस्तित्व सदैव उत्तरोत्तर आगे बढ़ता ही रहेगा। कहा कि आज इतनी बड़ी संख्या में बच्चों का डीपीएस रानीपुर में आना विद्यालय के वातावरण को आलौकिक बना रहा है। मधुर संगीत के मध्य बच्चों को तल्लीनता के साथ चित्र बनाते देखना वास्तव में एक सुखद अनुभव है। यह कला संगम सभी विद्यालयों का डीपीएस रानीपुर व इस प्रतियोगिता के प्रति स्नेह दर्शाता है।

डीपीएस रानीपुर में पिछले 31 वर्षों से यह प्रतियोगिता निरंतर आयोजित की जाती रही है। इस प्रतियोगिता में बच्चों के साथ साथ शिक्षकों एवं अभिभावकों को भी इसमें भाग लेने का मौका दिया जाता है तथा विभिन्न समसामयिक मुद्दों के साथ साथ भारत की संस्कृति एवं गौरव से रूबरू कराने का प्रयास किया जाता है। यह आशु चित्रकला प्रतियोगिता कक्षा प्रेप से कक्षा बारह तक के बच्चों के लिए थी जिन्हें आठ खण्डों में बांटा गया था। आकांक्षा विद्यालय के विशेष बच्चों ने भी इस प्रतियोगिता में बढ़ चढ़ कर भाग लिया साथ ही शिक्षकों एवं अभिभावकों को भी प्रतियोगिता में स्थान दिया गया था। इस प्रतियोगिता का संयोजन डीपीएस रानीपुर के कला विभाग द्वारा किया गया। परिणामों की घोषणा दिसम्बर माह के अंत में की जाएगी।

इन विद्यालयों ने किया प्रतिभाग
आकांक्षा, गुरुनानक ऐकेडमी, बटर फ्लाई स्कूल, जवाहर नवोदय विद्यालय रौशनाबाद, न्यू सेंट थॉमस स्कूल, एंजिल्स एकेडमी, श्रीराम विद्या मंदिर श्यामपुर, पुलिस मार्डन स्कूल, जेपीएसएस पब्लिक स्कूल, डिवाईन लाईट स्कूल, समर्थ सेवा समिति विद्यालय, सेंट मेरी ज्वालापुर एवं डीपीएस रानीपुर आदि के बच्चों ने भाग लिया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *