DAV Centenary Public School जगजीतपुर में डीएवी क्लस्टर एवं जोनल खेलों की धूम





नवीन चौहान
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर में डीएवी क्लस्टर एवं जोनल खेलों की प्रतियोगिताओं को आयोजित करने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। स्कूली खिलाड़ी अपना खेल प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए हरिद्वार पहुंच चुके है। स्कूल मैदान को सुसज्जित कर लिया गया है। बच्चों की सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक स्तर पर प्रबंध किए गए है। ​स्कूल के तमाम शिक्षक, शिक्षिकाओं व स्टॉफ का दायित्व निर्धारण कर दिया गया है। खिलाड़ी मैदान में अपना प्रदर्शन करने के लिए बेहद उत्साहित है।
विदित हो कि डीएवी प्रबन्धकर्तृ समिति, नई दिल्ली के तत्वाधान में डीएवी स्पोर्ट्स का आयोजन प्रतिवर्ष किया है। डीएवी विद्यालयों में क्लस्टर, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर खेल-कूद प्रतियोगिताएं प्रतिवर्ष कराई जाती हैं। डीएवी प्रबन्धकर्तृ समिति को भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा एनएसपीओ के रूप में तथा एसजीएफआई की संबद्ध इकाइयों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है।
डीएवी प्रबन्धकर्तृ समिति नई दिल्ली के प्रधान पद्मश्री डाॅ पूनम सूरी के दिशा निर्देशन में डीएवी स्पोर्ट्स संयोजक एवं निदेशक (पब्लिक स्कूल) डाॅ वी सिंह के कुशल मार्गदर्शन में सभी डीएवी विद्यालयों में खेल-कूद की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।
इसी श्रृंखला में तीन व चार दिसम्बर को डीएवी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर में दो दिवसीय क्लस्टर स्तरीय तथा 10 एवं 11 दिसम्बर को राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है।
इन खेलों का आयोजन करने के लिए डीएवी जगजीतपुर, हरिद्वार पूरी तरह से खिलाड़ियों का स्वागत करने के लिए तैयार है। विद्यालय के प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल (जोनल इंचार्ज उत्तराखंड) के दिशा-निर्देशन में उत्तराखण्ड के डीएवी विद्यालयों को क्लस्टर ए एवं क्लस्टर बी दो भागों में बांटा गया है। क्लस्टर ए में डीएवी जगजीतपुर, हरिद्वार, बीएम डीएवी हरिद्वार, डीएवी देहरादून एवं कोटद्वार के विद्यार्थी प्रतिभाग करेंगे। क्लस्टर स्तरीय प्रतियोगिता में चयनित विद्यार्थी राज्य स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगे जिसका आयोजन डीएवी देहरादून में 9 दिसम्बर, डीएवी जगजीतपुर हरिद्वार में दिनांक 10 एवं 11 दिसम्बर और डीएवी कोटद्वार में 11 दिसम्बर को किया जाएगा।  राज्य स्तर पर जीतने वाली टीम राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता जो कि भिलाई एवं सोनीपत में आयोजित की जाएगी, में प्रतिभाग करेंगी।
3 एवं 4 दिसंबर को क्लस्टर स्तरीय खेलकूद के अन्तर्गत योगा, तीरंदाजी, वू-शू, कराटे, ताइक्वांडो, शूटिंग, क्रिकेट, एथलेटिक्स, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल , हैंडबॉल, खो- खो का प्रदर्शन डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर, हरिद्वार में होगा।
10 एवं 11 दिसंबर को राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगि
ता का आयोजन भी डीएवी जगजीतपुर, हरिद्वार में किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में उत्तराखण्ड के क्लस्टर ए तथा बी के विद्यालयों से लगभग 600 खिलाड़ी एकत्रित होंगे। विभिन्न खेलों के भिन्न-भिन्न आयु वर्ग के बालक बालिकाओं की टीमें इस प्रतियोगिता में अपनी-अपनी योग्यताओं का प्रदर्शन करेंगी। इसके लिए खिलाड़ियों के रहने, खाने एवं खेल से संबंधित सभी प्रकार की तैयारियाँ जोर-शोर से की जा रही हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *