भारत में कोरोना का खतरा बढ़ा और हरिद्वार में महाकुंभ





नवीन चौहान
भारत में कोरोना का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए देश के तमाम मुख्यमंत्रियों से राय शुमारी कर रहे है। लॉक डाउन को लेकर चर्चा कर रहे है। सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के बाद ही आगे की रणनीति बनाई जायेगी। लेकिन सबसे बड़ी चिंताजनक बात हरिद्वार के लिए है। जहां कुंभ पर्व 2021 का भव्य आयोजन होने जा रहा है। देश विदेश के तमाम श्रद्धालु हरिद्वार आने के लिए तैयार है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने श्रद्धालुओं को हरिद्वार आने के लिए आमंत्रित कर दिया है।
एक साल पूर्व का इतिहास खुद को दोहरा रहा है? 23 मार्च 2020 में भारत में दस्तक देने वाले कोरोना संक्रमण ने मार्च 2021 में फिर आ गया। कोरोना की दूसरी लहर आ गई है। भारत के पांच राज्यों में चुनाव और हरिद्वार में महाकुंभ का आयोजन हो रहा है। परीक्षा कार्यक्रम घोषित हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण की लहर इतनी तेज है कि कईं देश नाईट कर्फ्यू के साथ साथ लॉकडाउन लगा रहे हैं। कोरोना बड़ी तेजी से फैल रहा है।
इधर भारत में पहले की तरह कोरोना शहरी क्षेत्रों में फैल रहा है। सात राज्यों का बुरा हाल है। पिछली बार भी ऐसा ही हुआ था। अनेक बड़े बड़े शहरों में लॉक डाउन की तारीखें बता दी गई हैं। मानव जिंदगी एक बार फिर से थम जाने के पायदान पर आ खड़ी हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चिंतित है। देश में वैक्सीनेशन चल रहा है। लाखों लोग रोजाना वैक्सीन लगवा रहे हैं। लेकिन इस बार हालात बेकावू होने की संभ्रावना है।
पिछली बार देश के लोगों ने नाईट कर्फ्यू को समझ लिया था।रात को 10 बजे से सवेरे 6 बजे तक के कर्फ्यू का क्या मतलब है? अब लगाना है तो समय बदलिए। ऐसे तो कोई भी लाभ नाईट कर्फ्यू का मिलने वाला नहीं । थाली और ताली भी मत बजवाना , लोग अब तक ऊब चुके हैं । परन्तु हालात इशारा कर रहे हैं कि लॉकडाउन के सिवाय दूसरा कोई रास्ता बचने का नहीं है।
फिलहाल तो पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों से समीक्षा बैठक के बाद ही कोरोना को लेकर स्थिति स्पष्ट होगी। लेकिन कोविड गाइड लाइन की अनदेखी ना करो। मास्क, सेनेटाइजर और दो गज की दूरी का पालन जरूर करो।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *