कोरोना संक्रमण: एम्स के निदेशक का कहना अभी नहीं संभले तो फिर देर हो जाएगी




नवीन चौहान.
देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर तेजी से अपना प्रकोप दिखा रही है, रोज मिल रहे नए मरीजों की संख्या चिंता का कारण बन रही है। कोरोना से होने वाली मौतों में भी रोज इजाफा हो रहा है। ऐसे में देश के वरिष्ठ चिकित्सकों का कहना है कि कोरोना से बचाव ही उपाय है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित एम्स के एम्स निदेशक प्रो. रवि कांत का मानना है कि कोरोना की दूसरी लहर पहले से अधिक घातक है। उन्होंने बताया कि लापरवाही बरत रहे लोग अभी इसके प्रति गंभीर नहीं हैं, उनमें इसका भय भी कम देखने को मिल रहा है। उनका है कि पिछले साल की स्थिति से हम सभी को इस महामारी के संक्रमण से सबक ले लेना चाहिए था। लोगों की लापरवाही के कारण ही यह महामारी तेजी से फैल रही है। जीवन को सुरक्षित रखने के लिए हमें कोविड गाइड लाइन का सख्ती से पालन करना होगा। हमने यदि यह अभी नहीं किया तो फिर देर हो जाएगी।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी लगातार लोगों से अपील कर रहे हैं कि वह कोरोना गाइड लाइन का पालन करें। मॉस्क जरूर लगाए। डॉक्टरों का भी मानना है ​कि केवल मॉस्क लगाने से ही हम इस बीमारी को काफी हद तक रोक सकते हैं। दो गज की दूरी का पालन करने से इस बीमारी के तेजी से हो रहे विस्तार पर अंकुश लगाया जा सकता है।
हरिद्वार के जिलाधिकारी सी रविशंकर का कहना है कि कोरोना से बचने के लिए जनजागरूकता सबसे बेहद जरूरी है। इस बार यह महामारी जितनी तेजी से फैल रही है उतना ही लोग इसके प्रति लापरवाही बरत रहे हैं। लोगों से अपील की जा रही है कि वह जरूरी होने पर ही घर से निकले लेकिन लोग यह बात नहीं समझ रहे हैं। मॉस्क का इस्तेमाल करने से भी वह बचते हैं, कुछ लोग मॉस्क तो लगाते हैं लेकिन ठीक से नहीं लगाते, ऐसी स्थिति से कोरोना को जीत पाना मुश्किल हो रहा है। कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए भी लोगों को बार बार कहना पड़ रहा है।
वहीं हरिद्वार के एसएसपी अबुदई कृष्ण एस राज का कहना है कि कंटेनमेंट जोन में लागू पाबंदी का भी लोग पालन नहीं करते, पुलिस बार बार आग्रह करती है कि यह सब पाबंदी उनके जीवन की सुरक्षा के लिए हैं, कुछ दिन का संयम ही बरतना है लेकिन लोग फिर भी नियमों को तोड़ते हैं। पुलिस कोरोना गाइड लाइन का पालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी करती है, लेकिन कार्रवाई ही सबकुछ नहीं है, अपने जीवन की सुरक्षा के लिए लोगों को खुद ही जागरूक होना होगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *