Dav Centenary School में गणतंत्र दिवस की धूम, जानिए पूरी खबर




नवीन चौहान

Dav Centenary Public School जगजीतपुर में धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ गणतंत्र दिवस मनाया गया। स्कूल के प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित व यूकेडी डी की एक बालिका शुभदायिनी ने संयुक्त रूप से झंडारोहण किया। इस लोकतंत्र के इस पर्व पर स्कूली बच्चों ने देशभक्ति से ओतप्रोत प्रस्तुतियां देकर सभी का मन मोह लिया।

IMG_20180126_084748_1

प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने स्कूल के सभी शिक्षक, शिक्षिकाओं, समस्त स्टॉफ व स्कूली बच्चों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनायें दी और कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये आभार व्यक्त किया।


Dav Centenary Public School जगजीतपुर में गणतंत्र दिवस पर्व पर स्कूल के प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने स्कूल की बालिका शुभदायिनी के साथ तिरंगे की प्रत्यंचा खींचते हुए ऊँचे गगन में फहराया। जिसके साथ ही सभी ने अपने राष्ट्रगान गाया। प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने सभी उपस्थित जनों को इस विशेष पर्व का महत्व बताते हुए जानकारी सांझा की। उन्होने कहा कि वर्षो की गुलामी के बाद आजाद भारत के नागरिकों को अपने मौलिक अधिकार और कर्तव्यों के लिये एक संविधान मिला था।

IMG_20180126_092751

इस संविधान ने भारत के नागरिकों को जिंदगी जीने की आजादी दी। उन्होंने कहा कि आज इस विशेष पर्व पर आप लोगों का यहां होना और अपने देश के लिये सम्मान और आदर की भावना के साथ देश को प्रणाम करना ये हमारी एक नैतिक जिम्मेदारी भी हैं। जितने प्रेम और उल्लास से इस पर्व को मना रहे है वह यह दर्शाता है कि हम सभी को अपने देश से बहुत प्रेम है।

DSCN0111

आज इस मौसम में भी हमारे सैनिक बार्डर पर हमारी रक्षा के लिये खड़े है। हम सभी नागरिकों को देश के संविधान का पालन करते हुए कर्तव्यपरायणता का धर्म निभाना है। प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने विद्यार्थियों एवं अध्यापकों को बेहतर कार्यक्रम की प्रस्तुति पर हार्दिक बधाई देते हुए अपना आशीर्वाद दिया तथा कहा कि आने वाले वर्षों में इस कार्यक्रम की तैयारी करवाने वाले शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के लिए इससे भी बेहतर कार्यक्रमों को प्रस्तुत करने का मानदण्ड स्थापित कर दिया है।


कॉमर्स डाइजैस्ट का विमोचन
Dav Centenary Public School में वाणिज्य विभाग द्वारा तैयार करवाए गए कॉमर्स डाइजैस्ट का विमोचन प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित द्वारा किया गया। देश में होने वाली वाणिज्यिक गतिविधियों को इस लघु पुस्तिका में प्रतिवर्ष संजोया जाता है तथा विद्यालय के पुस्तकालय में इसे स्थान प्राप्त है, जिसका लाभ सभी विद्यार्थी उठाते हैं। प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने इसे तैयार करने वाले सभी विद्यार्थियों एवं अध्यापकों की सराहना की तथा कहा कि यह गतिविधि निरन्तर चलती रहनी चाहिए।

IMG_20180126_092103
अमर ज्योति का आकर्षण
Dav Centenary Public School  में स्कूली बच्चों ने अमर जवान ज्योति की प्रतिकृति बनाकर देश के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने अमर जवान ज्योति की प्रतिकृति पर पुष्प चक्र चढ़ाया। जिसके बाद देशभक्ति गीतों पर स्कूली बच्चों ने शानदार प्रस्तुति देकर भारत बहादुर वीर सैनिको को सम्मान दिया।

IMG_20180126_084731

बच्चों ने अपनी प्रस्तुति में भारत के वीर सैनिकों की गाथाओं को दिखाकर दूसरे बच्चों में देशभक्ति का भाव जाग्रत किया। वीर सैनिको को याद कर स्कूली शिक्षक, शिक्षिकाओं की आंखे नम हुई तो भारत के नागरिक होने का गौरव महसूस करने की खुशी भी चेहरे पर दिखाई दी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *