dps ने इस सत्र में नहीं बढ़ाया शुल्क, अभिभावकों से लेगा मासिक शुल्क




नवीन चौहान
कोरोना संक्रमण काल के लॉकडाउन अवधि में हरिद्वार के अग्रणी दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर ने अपने अभिभावकों को बड़ी राहत दी है। स्कूल के प्रधानाचार्य अनुपम जग्गा ने जहां अपने स्टूडेंटस को आन लाइन पढ़ाई की सर्वश्रेष्ठ सुविधा उपलब्ध कराई है। वही आपदा की इस घड़ी में सत्र 2020—21 में अभिभावकों से महज टयूशन फीस देने की डिमांड की है। जिससे सैंकड़ों अभिभावकों को राहत मिली है। अभिभावकों ने स्कूल की इस पहल का स्वागत किया है। अभिभावकों के नियमित शुल्क जमा कराने से जहां स्कूल की अर्थव्यवस्था और स्कूल संचालन में सुविधा रहेगी।
डीपीएस रानीपुर हरिद्वार के प्रथम पंक्ति के स्कूलों में शुमार है। हरिद्वार का सर्वश्रेष्ठ स्कूल होने के चलते यहां पर बड़ी संख्या में विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करते है। बच्चों के अभिभावकों की फीस से ही स्कूल की तमाम व्यवस्थाएं संचालित होती है। लेकिन बीते दिनों भारत में कोरोना संक्रमण का खतरा छा गया। इस संक्रमण से देश की जनता को सुरक्षित बचाने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च पूरे देश में लॉक डाउन घोषित कर दिया। सभी शिक्षण संस्थान व तमाम प्रतिष्ठान बंद हो गए। इसी क्रम में हरिद्वार के डीपीएस स्कूल में लॉक डाउन का बखूवी पालन किया गया। स्कूल तभी से बंद चला आ रहा है। लेकिन स्कूली बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए स्कूल के प्रधानाचार्य अनुपम जग्गा ने आन लाइन पढ़ाई करने का मार्ग प्रशस्त किया। सभी स्कूली बच्चों के लिए शिक्षण सामग्री मोबाइल के जरिए भेजनी शुरू की। जिससे टीचर और स्टूडेंटस के बीच पढ़ाई को लेकर संवाद होने लगा। लेकिन इसी दौरान बच्चों की फीस को लेकर कई सवाल उठे। राज्य सरकार ने सभी स्कूलों को मासिक बेसिस पर टयूशन फीस लेने के निर्देश दिए। हरिद्वार जिलाधिकारी सी रविशंकर ने जनपद के समस्त स्कूलों को मासिक शिक्षण शुल्क लेने के आदेश जारी किए। जिलाधिकारी सी रविशंकर के आदेशों का पालन करते हुए डीपीएस रानीपुर ने भी अपने अभिभावकों को मासिक शुल्क जमा कराने का संदेश दिया। हालांकि इस सत्र के मासिक शुल्क में कोई बढोत्तरी नही की गई। पूर्व सत्र की फीस को इस सत्र में लागू कर दिया। डीपीएस की ओर से अभिभावकों को भेजे गए संदेश में बताया गया है कि
प्रिय अभिभावक कृपया स्कूल शुल्क के बारे में कृपया ध्यान दें। १. स्कूल ने इस सत्र के लिए शुल्क नहीं बढ़ाया है। 2. लॉकडाउन अवधि के लिए केवल मासिक शुल्क के आधार पर भुगतान करने की आवश्यकता है।
डीपीएस की इस पहल को देखते हुए हरिद्वार के तमाम स्कूलों ने भी इस सत्र में फीस में कोई इजाफा नही किया है। स्कूल की ये सराहनीय पहल है। जिससे अभिभावकों को राहत मिलेगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *