रैली में आए किसान बोले जब विधायक बढ़िया बता रहे हैं तो अच्छे ही होंगे, देखें वीडियो





नवीन चौहान
हरिद्वार में किसान कृषि बिल समझाने के लिए किसान रैली में आए अधिकांश किसानों को कृषि कानून के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। वे बोले कि जब विधायक कृषि कानूनों को बढ़िया बता रहे है तो अच्छे ही होंगे। वैसे तो कांग्रेस ने किसानोें के लिए कर्ज माफी के अलावा कुछ किया ही नहीं था, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कुछ अच्छा करने की उम्मीद थी। कुछ किसानों ने बताया कि जब दिल्ली में कई दिनों से किसान आंदोलन कर रहे हैं तो उन्हें नफा नुकसान के बारे में जानकारी होंगी, क्योंकि पंजाब में ज्यादा बड़े किसान रहते हैं।
बुधवार को हरिद्वार के ऋषिकुल मैदान में किसान कृषि बिल के समर्थन में भाजपा नेताओं ने रैली की। रैली में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को आना था, लेकिन वे मौसम खराब होने की वजह से नहीं आ सके। रैली में आए किसानों से न्यूज127 ने बात की तो जो शहर के आसपास के या भाजपा समर्थित किसान थे या किसान नेता था, उन्होंने कृषि कानूनों को अच्छा बताया। बोले कि इससे बिचौलिया समाप्त होंगे।
रैली में कुछ गरीब तबके के किसान भी थे, उन्हें गांव के बड़े किसान रैली में लेकर आ गए थे, उनसे कृषि कानून के बारे में पूछा तो बोले कि जब विधायक और बड़े लोग बढ़िया बता रहे है तो अच्छे ही होंगे। कईयों ने बताया कि उनके पास ज्यादा खेत ही नहीं जो फसल बेच सके। कई लोग तो ऐसे थे जो कि दूसरों के खेतों में मजदूरी करते थे, उनके फसलों के भाव और कहां बिकेगी इससे कोई मतलब नहीं था।
भाजपा समर्थित किसानों ने की सराहना
किसान बिल के समर्थन में आए किसान सुरेश पाल ने बताया कि किसान अब अपनी फसल कही भी बेच सकते हैं। किसान ने बताया कि ​कृषि कानूनों से किसानों को बड़ा लाभ होगा। किसानों ने बताया कि भूमि किसान के पास ही रहेगी, केवल फसल उत्पादन के लिए ही ठेके पर ले सकेगा। केवल ये है कि ठेके पर भूमि लेने वाला अपना समय पूरा करेगा। कृषि कानूनों के प्रति किसानों को गुमराह कर रहा है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *