हरिद्वार शहर में बनेंगे चार नए चौक, यातायात संचालन का मिलेगा लाभ




जोगेंद्र मावी
हरिद्वार शहर में चार नए चौक बनाने का काम शुरू हो गया है। ये चार चौक शंकर आश्रम, बिल्वकेश्वर, टिबड़ी मोड और देशरक्षक तिराहा पर बनेंगे। इनके बनने से शहर में यातायात का संचालन सही तरीके से होगा और जाम के साथ वाहनों के टकराव होने की स्थिति भी दूर होगी। चौक बनाने का काम एचआरडीए की ओर से शुरू कर दिया गया हैं।
हरिद्वार शहर में यातायात संचालन की व्यवस्था ढर्रे पर लाने के लिए प्रयास जारी है। हाईवे के चौडीकरण होने से शहर के अंदर का यातायात कम हो जाएगा। लेकिन शहर के चौराहों और तिराहे पर यातायात का संचालन सही न होने से जाम की स्थिति बन जाती है और पहले निकलने के चक्कर में कई बार वाहनों के टकराव हो जाते है। वाहनों के टकराने के बाद झगड़े और मारपीट तक हो जाती है। फिलहाल स्कूलों में शिक्षण कार्य पूरी तरह से सुचारू नहीं है, लेकिन जब पूर्व में दोपहर में एक साथ स्कूलों की छुट्टी हो जाती थी तो पूरे हरिद्वार में जाम की स्थिति हो जाती थी।

देशरक्षक तिराहे पर चौक बनाने की तैयारी करते हुए

इसका एक कारण चौराहे और मोड पर यातायात संचालन की व्यवस्था सही नहीं होना है। लेकिन अब कुंभ के बजट से और एचआरडीए की ओर से सौंदर्यीकरण या व्यवस्थाओं में सुधार लाने के लिए चार तिराहों पर चौक बनाने का काम शुरू करा दिया है। इनमें टिबड़ी मोड यानि पुराना रानीपुर मोड, कनखल में लक्सर रोड पर देशरक्षक तिराहा, बिल्वकेश्वर काॅलोनी के सामने और शंकर आश्रम तिराहे पर चौक बनाने के लिए निर्माण कार्य सुचारू कर दिया हैं। एचआरडीए के सचिव हरबीर सिंह ने बताया कि तिराहे पर चौक बनाने का काम शुरू हो गया है। जल्द ही काम पूरे हो जाएंगे। चौक के माध्यम से यातायात संचालन की व्यवस्था में सुधार होगा।

टिबड़ी मोड पर चौक बनाने की तैयारी करते हुए



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *