गंगनहर: 14 अक्तूबर से 15 नवंबर तक रहेगी बंद, किसानों व दिल्ली को नहीं मिलेगा पानी




गंगनहर: 14 अक्तूबर से 15 नवंबर तक रहेगी बंद
कुंभ कार्यों के साथ गंगनहर एवं ​अन्य छोटी नहरों व नालियों की होगी साफ सफाई
गंगनहर पर सिंचाई के लिए आधारित किसानों को होगी मुश्किलें
दिल्ली को भी नहीं मिल सकेगा पानी
नवीन चौहान
हरिद्वार। गंगनहर इस बार 14 अक्तूबर की रात्रि से 14 नवंबर की मध्य रात्रि तक बंद रहेगी। यानि 15 नवंबर को गंगनहर में पानी छोड़ा जाएगा। एक महीने तक गंगनहर के बंद करने के दो कारण हैं, जिनमें पहला कुंभ—2021 के लिए घाटों का निर्माण कार्य होना और दूसरा गंगनहर से निकली छोटी—छोटी नहरों की साफ—सफाई कराना है। लेकिन इससे गंगनहर पर सिंचाई के लिए आधारित किसानों को मुश्किलें होगी। इससे गेहूं की फसल की बुआई में देरी होगी। साथ ही दिल्ली निवासियों को भी गंगा पानी नहीं मिल सकेगा।
उत्तर प्रदेश शासन के विशेष सचिव मुश्ताक अहमद ने सिंचाई विभाग एवं जल संसाधन विभाग के प्रमुख अभियंता एवं विभागाध्यक्ष लखनऊ को गंगनहर बंदी के आदेश जारी कर दिए है। आदेश के अनुसार 15 अक्तूबर की मध्य रात्रि से गंगनहर को बंद कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया है कि हरिद्वार में होने वाले कुंभ के लिए गंगा घाटों के निर्माण एवं अन्य कार्य होंगे।
उन्होंने स्पष्ट किया कि इस अवधि में गंगनहर की सफाई होगी। नहरों, माइनरों, रजबाहों की सिल्ट की सफाई होगी। इन कार्यों में विशेष पारदर्शिता बरतते के आदेश दिए हैं। सफाई के दौरान वीडियो व फोटो उपलब्ध कराने होंगे। वीडियो डोन कैमरों से बनाई जाएगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *