हरिद्वार जनपद के 14 शहीद सैनिकों के नाम पर सड़के और पार्क




नवीन चौहान
जिलाधिकारी दीपेंद्र चौधरी, पूर्व सैनिक कल्याण पुर्नवास कार्यालय तहसील परिसर हरिद्वार में आयोजित शौर्य दिवस (कारगिल दिवस) के शहीदों की स्मृति में मनाये जाने वाले कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर जनपद हरिद्वार के पूर्व सैनिक तथा उनके आश्रित उपस्थित रहे। कारगिल युद्ध में जनपद के रूड़की निवासी शहीद मान सिंह के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर डीएम ने अपनी श्रद्धांजली अर्पित की।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी एके चौधरी ने कारगिल युद्ध की महत्वूपर्ण बातों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि वर्ष 1999 में पाकिस्तान के साथ हुए कारगिल युद्ध में 526 सैनिक शहीद हुए जिनमें सर्वाधिक शहीद उत्तराखण्ड के थे, जिनकी संख्या 75 थी। इसी कारण पूरा देश इस दिन को कारगिल दिवस या विजय दिवस के रूप में मनाता है। उत्तराखण्ड में यह दिन शौर्य दिवस के नाम से भी मनाया जाता है। हरिद्वार जनपद से रूड़की निवासी शहीद मानसिंह की धर्मपत्नी का स्वास्थ्य खराब होने के कारण वह कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो पायी। जिलाधिकारी ने किसी अन्य अवसर पर स्वंय उनसे मिलने की बात कही।
उन्होंने पूर्व सैनिकों के कार्यो प्रशासनिक स्तर पर पेंडिग न रखने के लिए भी अधिकारियों को कहा। उन्होनें विभागों से होने वाले कार्यो को अधिकारियों से मानवीय दृष्टिकोण से देखने और निस्तारण को भी कहा। कोई भी बड़ा या छोटा अधिकारी किसी पद या कुर्सी पर जीवन भर स्थायी नहीं रह सकता है, कुर्सी पर रहते जो शक्ति कार्यरत अधिकारी के पास है उसको इस प्रकार से निर्वहन करें कि कल वह भी सेवानिवृत्त होगा और उसको भी कोई सामाजिक या प्रशासनिक समस्या निश्चित रूप से आ सकती है। ये विचार मन में रख सेवानिवृत्त सैनिकों और कार्मिकों के साथ व्यवहार किया जाये। उन्होंने कहा कि सैनिकों की यदि कोई भी समस्या है उसे नियमानुसार प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किया जायेगा। उन्होेंने जिला सैनिक कल्याण एवं पुर्नवास कार्यो के लिए जनपद स्तर पर डिप्टी कलेक्टर को नोडल अधिकारी के रूप शीघ्र नियुक्त किये जाने की भी बात कही। जनपद के 14 शहीद सैनिकों के नाम चौराहों, सड़कों, पार्कों आदि की अंतिम स्वीकृति भी दी जायेगी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने शहीदों की स्मृति में वृक्षारोपण भी किया। कार्यक्रम में एसडीएम श्रीमती कुश्म चौहान, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी केके अग्रवाल, जिला सूचना अधिकारी अर्चना, तहसीलदार आशीष घिल्डियाल व तमाम कर्मचारी उपस्थित रहे।
 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *