जल्द शुरू होगी HRDA की हेल्प डेस्क, मिलेगी आर्किटेक्ट की निशुल्क सहायता




नवीन चौहान.
एचआरडीए जल्द ही अपनी हेल्प डेस्क शुरू करने जा रहा है। इसके अलावा प्राधिकरण आर्किटेक्ट की निशुल्क सहायता भी उपलब्ध कराएगा। इस हेल्प डेस्क के माध्यम से प्राधिकरण की अन्य सुविधाओं, योजनाओं की जानकारी मिलना अब आसान होगा। फरवरी के शुरुआत से ही इस डेस्क के सुचारू रूप से शुरू होने की उम्मीद जतायी जा रही है।

हरिद्वारवासियों के लिए यह अच्छी खबर है। प्राधिकरण के आफिस में अलग से डेस्क बनाई जा रही है। फोन पर जानकारी लेने के लिए भी व्यवस्था की जा रही है। यही नहीं प्राधिकरण ने अपने दो आर्किटेक्ट नियुक्त किये है, जो लोगों की निशुल्क सहायता करेगा और 100 वर्ग मीटर तक के नक्शों का लेआउट निशुल्क तैयार करेगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के अनुसार हरिद्वार रूडकी विकास प्राधिकरण के वीसी आईएएस अंशुल सिंह लगातार जनहितकारी योजनाएं चला रहे हैं। इसी क्रम में अब प्राधिकरण हेल्प डेस्क की शुरुआत करने जा रहा है। जहां हर प्रकार की जानकारी आसानी से उपलब्ध हो सकेगी। उपाध्यक्ष अंशुल सिंह ने बताया कि प्राधिकरण की हेल्प डेस्क अलग से काम करेगी और इसके लिए अलग आफिस बनाया गया है। सभी विभागों से तालमेल कर आसानी से लोगों को प्राधिकरण की जनउपयोगी योजनाओं और अन्य विकास योजनाओं के बारे में जानकारी मुहैया कराना हेल्प डेस्क की जिम्मेदारी होगी।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा उदय एप के जरिए नक्शा पास कराने के लिए अब प्राधिकरण के आर्किटेक्ट की भी मदद ली जा सकेगी। ये सहायता उपभोक्ताओं के लिए पूरी तरह निशुल्क होगी। उदय एप में हालांकि बहुत सारे लेआउट पहले से ही हैं लेकिन अगर ये इन प्री बिल्ट ले आउट उपभोक्ताओं को पसंद नहीं आ रहे हैं या उनके प्लॉट का आकार के अनुसार नहीं बैठ रहा है तो प्राधिकरण के आर्किटेक्ट के जरिए निशुल्क लेआउट तैयार करा सकते हैं। फरवरी से ये व्यवस्था शुरु होने की उम्मीद है। प्राधिकरण लगातार जनता के हितों को ध्यान में रखकर काम कर रहा है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *