सरकार जनता की उपेक्षा पर खरा उतरने के लिए कर रही है काम- प्रकाश पंत




हरिद्वार। वित्त, पेयजल एवं स्वच्छता, आबकारी, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग मंत्री प्रकाश पंत आज लघु उद्योग भारती उत्तराखण्ड प्रान्त तथा सिडकुल मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन उत्तराखण्ड की ओर से आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुए। कार्यक्रम के आयोजक उद्यमी हरेंद्र गर्ग तथा सिडकुल मैनुफैक्चरिंग एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष अनिल शर्मा ने श्री पंत का हरिद्वार सिडकुल इकाई की ओर से स्वागत किया।
एसोसिएशन पदाधिकारियों ने कैबिनेट मंत्री के समक्ष सिडकुल हरिद्वार में स्थापित उद्योगों के लिए सरकार की ओर से एरिया बेस एक्साइज ड्यूटी एक्जम्पशन, हिल पाॅलिसी जिसे वर्तमान में एमएसएमी कर दिया गया है के तहत उद्योगों की दी जाने वाली छूट के लिए अपनी मांगे रखी।
एसोसिएशन के चेयरमेन हरेंद्र गर्ग ने सिडकुल में उद्योग इकाईयों के सामने आ रही समस्याओं के सम्बंध में मंत्री को अवगत कराते हुए बताया कि इन इकाईयों में काम करने वाले श्रमिकों के लिए अभी तक इएसआई हाॅस्पिटल जिले में नहीं खुल पाया है, जबकि भूमि चिन्हित की जा चुकि है। व्यापार के लिए सबसे जरूरी यातायात व्यवस्था भी दुरूस्त नहीं है। उन्होंने रेलवे काॅरिडोर बनाये जाने की जरूरत बतायी जिसके सिडकुल तथा बीएचईएल सरकार के द्वारा योजना बनाने तथा कार्य के लिए फण्ड देने के लिए भी तैयार है। उन्होने कहा कि एसो. इसके लिए रेलवे की सहमति भी प्राप्त कर चुकी है। पदाधिकारियों ने औद्योगिक इकाईयों के लिए बनकर तैयार पार्किंग का टेण्डर न होने से वाहनों के खड़ा करने के समस्या आ रही है। मंत्री प्रकाश पंत ने उद्योग संचालकों को आश्वस्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार जिस भारी बहुमत से विजय होकर प्रदेश में आयी है उतनी ही जिम्मेदारी से वह हर व्यक्ति की अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए प्रतिबद्ध है।  राज्य के विकास के लिए उद्योगों का विकास आवश्यक है इससे इनकार नहीं किया जा सकता, लेकिन औद्यौगिक इकाईयां यह भी ध्यान रखे कि जिन उत्पादों का कच्चा माल राज्य के बाहर से आप लायेंगे साथ ही उपलब्धता राज्य में न हो और उसका उपभोग भी राज्य के बाहर ही हो रहा है अर्थात उपभोग के लिए वह वस्तुएं अन्य राज्यों में चली जायेंगी तो राज्य सरकार बिना उपभोक्ता के टैक्स किससे वसूलेगी और आपको छूट कहां से देगी।
अन्य समस्याओं पर श्री पंत ने कहा कि समस्याओं के समाधान की दृढ़ इच्छाशक्ति लेकर ही मैं आप लोगों के बीच आया हूॅं। सरकार उद्योगों को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य में प्रयोग होने वाले उत्पादों पर अधिक जोर दें। उद्योगों के विकास की गति कम होने से सरकार की जीडीपी ग्रोथ भी प्रभावित होती है इसमें निरंतर सुधार हमारी प्राथमिकता है।
इस अवसर पर विधायक सुरेश राठौर, जगदीश लाल पाहवा, राजीव शर्मा, मनमोहन जैन, अनिल शर्मा, हिमेश कपूर आदि उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *