एक जनपद एक उत्पाद योजना को दिया जाएगा बढ़ावाः कुलपति




मेरठ।
सरदार बल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डीआर सिंह ने आज विश्वविद्यालय का क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 18 जनपदों में संचालित 20 कृषि विज्ञान केंद्रों को उत्तर प्रदेश शासन द्वारा संचालित एक जनपद एक उत्पाद योजना को बढ़ावा प्रदान करने हेतु संबंधित कृषि विज्ञान केंद्रों को निर्देश जारी किए।

कृषि विज्ञान केंद्रों पर कार्यरत विषय विशेषज्ञों द्वारा संबंधित जनपदों को बढ़ावा देने से संबंधित विभाग का सुनिश्चित की जाएगी। कुलपति डॉ डीआर सिंह ने कहा कि एक जनपद एक उत्पाद योजना को बढ़ावा देने से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित कार्य योजना को कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से गांव तक पहुंचाएं जाएगा जिससे संबंधित जनपद के सामान जनमानस को सरकार द्वारा जारी योजना का अधिक से अधिक लाभ पहुंच सके।

प्रदेश सरकार द्वारा एक जनपद एक उत्पाद योजना के अंतर्गत मेरठ को खेल की सामग्री, बुलंदशहर को श्रमिक उत्पाद, मुजफ्फरनगर को गुड उत्पाद, बिजनौर को काष्ठ कला, मुरादाबाद को धातु शिल्प, हापुड़ को होम फर्निशिंग, अमरोहा को वाद्य यंत्र ढोलक, सहारनपुर लकड़ी पर नक्काशी, रामपुर को पैच वर्क के साथ एप्लिक वर्क, गाजियाबाद को अभियांत्रिकी सामग्री, बागपत को होम फर्निशिंग, गौतम बुध नगर को रेडीमेड गारमेंट, संभल को हस्तशिल्प और बरेली को जरी जरदोजी एवं बांस के उत्पाद के लिए चुना गया है।

कुलपति ने सभी कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारियों और वैज्ञानिकों को निर्देश दिए हैं कि वह इन उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रशिक्षित करें और इनके रॉ मैटेरियल को उपलब्ध कराने हेतु किसानों एवं जनमानस का मार्गदर्शन करें। इस अवसर पर निदेशक प्रसार डॉ पी के सिंह एवं अन्य वैज्ञानिक उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *