विज्ञान के कारण ही पूरे विश्व में हो रहा विकास: कुलपति डॉ. केके सिंह




मेरठ।
सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में मंगलवार को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया। कुलपति डॉ. केके सिंह ने अपने संदेश में कहा कि आज विज्ञान के कारण ही पूरे विश्व में विकास हो रहा है और हमारा देश बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है।

कुलपति डॉ. केके सिंह ने कहा की विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में योगदान कर्ताओं के रूप में महिलाओं का नाम भी काफी तेजी से आगे आया है और कई क्षेत्रों में महिलाएं विज्ञान के क्षेत्र में भी अच्छा कार्य कर रही हैं। सीएसआईआर अर्थात काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च के आंकड़ों के मुताबिक पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की भागीदारी देश के अनुसंधान और विकास क्षेत्र में 15% है।

अधिष्ठाता स्नातकोत्तर डॉ रामजी सिंह ने कहा कि आज विज्ञान जन जन तक पहुंच चुका है जिसके चलते अनुसंधान कार्यो को भी एक नई दिशा मिली है। अधिष्ठाता कृषि डॉ विवेक धामा ने कहा कि विज्ञान के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है और लोग इस क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रहे हैं।

निदेशक ट्रेनिंग और प्लेसमेंट प्रोफेसर आरएस सेंगर ने कहा कि सरकार के गंभीर प्रयासों और निजी क्षेत्रों को बढ़ावा देने के कारण ही विज्ञान को लैब से निकालकर लैंड तक पहुंचाने और जनरल से निकालकर जमीन तक पहुंचाने का प्रयास मूर्त रूप लेता नजर आ रहा है। डॉ आरएस सेंगर ने कहा कि निति निर्धारक भी इस बात को समझते हैं कि भारत के तेज विकास और देश के करोड़ों लोगों के आर्थिक सामाजिक कल्याण के लिए शोध एवं नवाचार के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ना होगा। इस समय भारत में शोध एवं विकास पर सकल घरेलू उत्पाद जीडीपी का करीब 0.67% ही व्यय हो रहा है जबकि यूरोपीय देश में इस पर जीडीपी का करीब 2% अमेरिका और जापान तथा अन्य कई विकसित देशों में 3% से भी अधिक व्यय किया जा रहा है। उन्होंने कहा इसके बावजूद भी देश में विज्ञान के विकास के लिए सरकार सराहनीय कार्य कर रही है।

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मुकेश कुमार ने कहा कि विज्ञान की प्रगति के कारण ही आज हम लोग संचार के क्षेत्र में ही नहीं अन्य क्षेत्रों में भी बहुत आगे बढ़ चुके हैं।
इस अवसर पर कृषि महाविद्यालय के प्रांगण में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के छात्रों ने शपथ ली और कि वे विज्ञान की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाएंगे और अनुसंधान को वह भी जनमानस तक पहुंचाने का कार्य करेंगे।

इस दौरान राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी डॉ मुकेश कुमार, डॉ पंकज चौहान, डॉ नीलेश कुमार, डॉ विपुल ठाकुर, डॉ शैलजा कटोच और डॉ विपिन कुमार आदि मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *