रामनाथ कोविंद से पहले किन-किन राष्ट्रपति ने की मां गंगा की पूजा, जानिये पूरी खबर




हरिद्वार। हरकी पैड़ी पर मां गंगा की पूजा अर्चना करने वाले महामहिम रामनाथ कोविंद देश के चौथे राष्ट्रपति है। इनसे पूर्व डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद देश के पहले राष्ट्रपति थे जिन्होंने हरकी पैड़ी पहुंचकर मां गंगा की पूजा अर्चना की थी। उनके बाद राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह और पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी भी हरकी पैड़ी पर पूजा अर्चना कर मां गंगा का आशीर्वाद हासिल कर चुके है।
गंगा सभा के पदाधिकारी गांधीवादी पुरुषोत्तम शर्मा ने बताया कि हरिद्वार के लिये गौरव की बात है कि महामहिम राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद मां गंगा की पूजा करने आ रहे है। उन्होंने बताया कि करीब 15 मिनट का कार्यक्रम निर्धारित है। इस दौरान महामहिम राष्ट्रपति पूजा अर्चना करेंगे। उसके बाद गंगा सभा के कार्यालय में उनका अभिनंदन किया जायेगा। उनको रुद्राक्ष की माला भेट की जायेगी। शाल ओढ़ाकर उनका सम्मानित किया जायेगा। पवित्र गंगाजलि दी जायेगी। महमहिम को अभिनंदन पत्र दिया जायेगा। इस दौरान गंगा सभा के सम्मति पुस्तिका में महामहिम राष्ट्रपति के भाव अंकित कराये जायेगे। पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद, ज्ञानी जैल सिंह और पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी अपने भाव अंकित कर चुके है। राष्ट्रपति के स्वागत के लिये गंगा सभा की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

2
आईपीएस अरुण मोहन जोशी राष्ट्रपति की सुरक्षा में तैनात
हरिद्वार। उत्तराखंड के तेज तर्रार आईपीएस अरुण मोहन जोशी को स्पेशल तौर पर महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की हरकी पैड़ी पर सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किया गया है। इससे पहले भी पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की सुरक्षा व्यवस्था के दौरान आईपीएस अरुण मोहन जोशी को महामहिम की अगवानी करने का पुराना अनुभव है।
हरकी पैड़ी संवेदनशील क्षेत्र है। इस स्थान की सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मेदारीअनुभवी आईपीएस अरुण मोहन जोशी के कंधों पर है। इसी के चलते अरुण मोहन ने शुक्रवार को ही हरकी पैड़ी पर मोर्चा संभाल लिया। हरकी पैड़ी के पूजा स्थल, गंगा सभा के कार्यालय और आसपास के इलाकों का बारीकी से निरीक्षण किया। संपूर्ण सुरक्षा क्षेत्र का भरमण करने के बाद पुलिस अधिकारियों, निरीक्षकों, दारोगा और कांस्टेबलों को डयूटी प्वाइंट के लिये ब्रीफ किया। हरकी पैड़ी पर पुलिस को चौकन्ना रहने की हिदायत दी गई।

3
हरकी पैड़ी पर परिंदा भी नहीं मार सकता है पर
हरिद्वार। महामहिम के हरकी पैड़ी आगमन के दौरान कुछ पलों के लिये परिंदा भी पर नहीं मार सकता है। धरती से लेकर आसमान तक पुलिस की पैनी नजर रहेगी। सभा के मोबाइल काम करना बंद कर देंगे। मोबाइल जैमर की बैन वहां रहेगी। इस दौरान मोबाइल पर बातचीत नहीं हो पायेगी। इसी के साथ हरकी पैड़ी पर सामान्य नागरिकों का आवागमन बंद कर दिया जायेगा। सिर्फ वही लोग हरकी पैड़ी में सुरक्षा घेरे तक जा सकते है जिनको जिला प्रशासन की ओर से पास जारी किये गये है



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *