15 दिन के अन्दर करें समस्याओं का समाधान : डीएम एसएन पाण्डे




सोनी चौहान
डीएम एसएन पाण्डे ने कहा कि स्थानीय स्तर पर हल होने वाली शिकायतों का 15 दिन के अन्दर समाधान करेें। डीएम ने कहा कि 15 दिन से अधिक समय में समाधान होने वाली समस्याओं पर अंतरिम रिपोर्ट चस्पा कर एक सप्ताह के अन्दर जिला कार्यालय एवं शासन को प्रेषित करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी मंगलवार को बाराकोट में आयोजित तहसील दिवस में प्राप्त शिकायतों का संज्ञान ले रहे थे। जिलाधिकारी एसएन पाण्डे ने अधिकारियों को नैतिकता का पाठ पढ़ाते हुए समस्याओं के समाधान के प्रति संजीदा होने, अपने कर्तव्यों का ससमय निर्वहन करने तथा जनता के प्रति अपनी जवाबदेही सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि तहसील दिवस में प्राप्त शिकायतों का स्थायी समाधान ढूंढ़ें जिससे एक ही समस्या अनेक मंचों से प्राप्त न हो। उन्होंने कहा कि दूर-दराज क्षेत्र की छोटी-छोटी समस्याओं के समाधान में क्षेत्रीय कार्मिक अहम भूमिका निभा सकते हैं, इसलिए क्षेत्रीय कार्मिक की प्रभावशीलता ज्ञात करने हेतु अधिकारी क्षेत्र भ्रमण कर समस्याओं का संज्ञान लें। उन्होंने क्षेत्रीय कार्मिकों को दूरदराज की समस्याएं संकलित कर उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाने को कहा जिससे समस्याओं का मुख्यालय स्तर से गुणवत्तापूर्ण समाधान कराया जा सके।


तहसील दिवस ज्येष्ठ उप प्रमुख नंदा बल्लभ बगौली व प्रहलाद सिंह अधिकारी ने बाराकोट में 108 चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने, बरदाखान में मोबाइल टावर स्थापित करने, बरदाखान से बिसराड़ी तक डामरीकरण करने, बाराकोट से से सिमलखेत सड़क पर डामरीकरण करने, राइका बाराकोट में अध्यापकों की नियुक्ति करने, बाराकोट में डिग्री कालेज की स्थापना करने, बाराकोट को परगना का दर्जा देने, बाराकोट लिफ्ट पेयजल योजना निर्मित करने की मांग रखी। जिलाधिकारी ने शासन स्तर से हल होने वाली सभी समस्याओं को एक सप्ताह में शासन को क्षेत्रीय, भौगोलिक परिस्थितियों, भूमि उपलब्धता, अनुमानित लागत आदि की जानकारी के साथ प्रेषित करने के निर्देश दिए।
तहसील दिवस में नर्रा, पिटन गांव, बापरू में पेयजल समस्या पर जिलाधिकारी ने योजना का निरीक्षण कर समाधान करने, गुरना सनतोला में एनएच चौड़ीकरण से पेयजल लाइन, नौले, रास्तों को हो रहे नुकसान तथा वन विभाग द्वारा सड़क निर्माण से पेड़ की हो रही क्षति की शिकायत पर जिलाधिकारी ने क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के साथ वन, एनएच, पेयजल को संयुक्त निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिये।
तहसील दिवस में क्षेत्र की विभिन्न क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत करने, विभिन्न सड़कों को चौड़ीकरण करने, डामर क्षतिग्रस्त सड़कों पर डामरीकरण करने, राइका बाराकोट सहित अन्य विद्यालयों में अध्यापकों की नियुक्ति करने, प्रधानमंत्री आवास उपलब्ध कराने, बर्दाखान विद्यालय का कोटिकरण दुबारा करने, आपदा में दुर्घटनागस्त एवं जंगली जानवरों से घायल व्यक्तियों को मुआवजा उपलब्ध कराने, ग्यूनाड़ा सहित अन्य विभिन्न गांवों की सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने आदि से संबंधी 29 शिकायतें तहसील दिवस में प्राप्त हुई। अधिकारियों को क्षेत्र भ्रमण कर स्थानीय स्तर से हल होने वाली अधिकतर समस्याओं का 15 दिन में समाधान करने और कार्यवाही से शिकायतकर्ता एवं तहसील कार्यालय को अवगत कराने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये।
तहसील दिवस में उप जिलाधिकारी लोहाघाट आरसी गौतम, पीडी डीआरडीए एचजी भट्ट, डीडीओ एसके पन्त, ज्येष्ठ उप प्रमुख नंना बल्लभ बगोली, सीएमओ डा.आरपी खंडूरी, डीइओ (मा.) डीएस राजपूत, बेसिक सत्य नारायण, खेल अधिकारी आरएस धामी सहित सभी अधिकारी, त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *