डीएम एसएन पाण्डे ने डॉ भीमराव अम्बेडकर छात्रावास का किया निरीक्षण




सोनी चौहान
जिलाधिकारी एसएन पाण्डे ने मंगलवार को नगर पंचायत मुख्यालय लोहाघाट में स्थित डॉ भीमराव अम्बेडकर राजकीय अनुसूचित जाति छात्रावास का किया निरीक्षण। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को छात्रावास में डाइट चार्ट स्थापित करने और डाइनिंग रेट बढ़ाने के लिए सचिव समाज कल्याण को पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिये। उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी को छात्रावास की बैड सीट, पीलों कबर, कुशन, गद्दे बदलने के साथ 50 लीटर का आरओ छात्रावास में स्थापित करने के साथ ही भवन की साफ-सफाई के लिए नगर पंचायत से पर्यावरण मित्र को हायर करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने डीएसडब्ल्यू को छात्रावास में ग्रुप कोचिंग के लिए व्यवस्था करने, कम्पटीशन बुक्स, कम्प्यूटर तथा वाद्ययंत्रों की व्यवस्था करने के निर्देश निरीक्षण के दौरान दिये।


जिलाधिकारी ने ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को वहां पर खराब पड़े सोलर गीजर सिस्टर को रिपेयर करने और रिपेयर न होने की स्थिति में नया लगाने और भवन में पूर्व में स्थापित विद्युत वायर सही न लगने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए ईई आरडब्ल्यूडी को वायर फीटर बुलाकर उसे ठीक करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने वहां पर निर्मित सोख्ता पिट को चैक कराने को कहा और जरूरत होने पर नया सोख्ता निर्माण करने को कहा। उन्होंने किचन में स्थापित बैड को हटाने, पुराने और खराब पड़े फर्नीचर को हटाकर नया फर्नीचर लगाने के साथ खाली पड़ी भूमि पर वालीबाल, वैडमिन्टर तथा वास्केटबाल कोर्ट बनाने के निर्देश आरडब्ल्यूडी को दिये। उन्होंने छात्रावास में कॉमन रूप बनाकर उसमें टेलीविजन व एलईडी की सुविधा छात्रों को उपलब्ध कराने एवं इंडोर गेमों सहित जिम की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने राइका की लावारिस अवस्था में पड़े कक्षों की जानकारी मुख्य शिक्षा अधिकारी से लेने और राइका को जरूरत न होने पर उनका उपयोग भी छात्रावास के लिए करने के निर्देश दिये। उन्होंने आरडब्ल्यूडी को छात्रावास की बाउण्डीवाल को सुरक्षित करने तथा प्रवेश गेट को नया लुक देने के निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी लोहाघाट आरसी गौतम, जिला समाज कल्याण अधिकारी आरएस सामन्त, अधिशासी अभियंता ग्रामीण निर्माण विभाग केके जोशी, एई आरडब्ल्यूडी प्रमोद वर्मा सहित अन्य लोग उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *