गंगा किनारे के गांवों में विधायक स्वामी यतीश्वरानंद के प्रयास से बनेगी सोलर फेंसिंग दीवार, देखें वीडियो





जोगेंद्र मावी
गंगा के किनारे के गांवों में जंगली जानवर नहीं आ सकेंगे। इन्हें रोकने के लिए बिशनपुर से लेकर भोगपुर तिलकपुरी तक सोलर फेंसिंग दीवार बनेगी। सोलर फेंसिंग दीवार बनाने के लिए विधायक स्वामी यतीश्वरानंद ने वन विभाग के अधिकारियों और क्षेत्र के गांवों के प्रधानों के साथ निरीक्षण कर कार्ययोजना बनाई। सोलर फेंसिंग लाइन के बनने से गांवों में जंगली जानवर प्रवेश नहीं कर सकेंगे।
शनिवार को विधायक स्वामी यतीश्वरानंद पथरी क्षेत्र के बिशनपुर कुंडी पहुंचे। उन्होंने गंगा तटों पर निरीक्षण करते हुए वायर क्रेट देखें। इस दौरान विधायक ने वन विभाग के अधिकारियों को मौके पर बुलाया। बिशनपुर गांव से तीन किलोमीटर के आगे भोगपुर तिलकपुरी तक सोलर फेंसिंग लाइन लगने की कार्ययोजना बनाई। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों ने जंगली जानवरों को रोकने के व्यवस्था कराने की मांग उठाई। उनकी मांग थी कि सोलर फंेसिंग लाइनें या दीवार बनाई जाए। उन्होंने बताया कि बजट न होने के चलते हुए दीवार बनाने में देरी हुई है। अब वन विभाग के अधिकारियों के साथ निरीक्षण करते हुए तय हुआ कि प्रत्येक दस या 15 मीटर पर एक पिलर बनाएंगे। उसके उपर सोलर फेसिंग लगाई जाएगी, ताकि जंगली जानवरों का आना रूक सके। उन्होंने कहा कि किसान बड़ी मेहनत से फसल उगाते हैं और जंगली जानवर फसलों को चट कर जाते हैं। जंगल से जंगली जानवर आने के चलते हुए किसानों ने फसले उगानी बंद कर दी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। उन्होंने कहा कि किसी भी हाल में किसानों को हाथियों से फसल, जानमाल का नुकसान नही होने दिया जाएगा।

विधायक स्वामी यतीश्वरानंद बिशनपुर कुंडी में गंगा तट के किनारे निरीक्षण करते हुए

इस मौके पर ग्राम प्रधान बिशनपुर, ग्राम प्रधान रानीमाजरा, ग्राम प्रधान बहादरपुर जट्ट, ग्राम प्रधान कटार पुर, ग्राम प्रधान मिस्सरपुर, मंडल अध्यक्ष विकास कुमार, सांसद प्रतिनिधि धर्मेंद्र चौहान, महामंत्री सोहनवीर पाल, चन्दकिरण, कुंवरपाल, विकास कुमार, सुशील कुमार, सुरेन्द्र कुमार, अंकित चौहान आदि ग्रामवासी मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *