वंदे भारत ट्रैन देखकर रोमांचित हो उठे डीएवी देहरादून के बच्चे





नवीन चौहान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रैन को देखकर डीएवी पब्लिक स्कूल देहरादून के बच्चे रोमांचित हो उठे। बच्चों ने ट्रैन की सीटों पर बैठकर और घूमकर लुत्फ उठाया। इसी के साथ ट्रैन में लगी अत्याधुनिक सुविधाओं और आधुनिक तकनीकी ज्ञान की बारीकियों को भी समझा।

डीएवी स्कूल की प्रधानाचार्य शालिनी समाधिया ने अपने स्कूली बच्चों को ट्रैन से जुड़ी तमाम आधुनिक जानकारियां दी। इसी के साथ भारत के विकसित देशों में शुमार होने की दिशा में विज्ञान की अहम भूमिका और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन से जुड़ी तमाम जानकारी बच्चों को दी। वंदे भारत ट्रेन के शुभारंभ अवसर पर डीएवी पब्लिक स्कूल देहरादून के विद्यार्थियों को ट्रैन देखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ तथा सफ़र करने का आनंद मिला।


देवभूमि उत्तराखंड की प्रगति को एक नई रफ्तार देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मई 2023 की प्रातः 11:00 देहरादून से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर किया गया। विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस यह एक्सप्रेस ट्रेन पूरी तरह स्वदेश में निर्मित है और कवच तकनीक सहित सभी उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, राज्यपाल उत्तराखंड लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह केंद्रीय रक्षा व पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट की गरिमामई उपस्थिति के बीच ट्रेन की रवानगी हुई। देहरादून के रेलवे स्टेशन को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रैन के स्वागत व उद्घाटन के लिए भव्य रूप से फूलों से सजाया गया था।

गुरूवार को देहरादून रेलवे स्टेशन पर ट्रैन के पहुंचने पर तमाम
विशि​ष्टजनों की गौरवमयी उपस्थिति के साथ डीएवी पब्लिक स्कूल देहरादून के बच्चों को भी ट्रैन देखने का अवसर मिला। डीएवी स्कूल की प्रधानाचार्य शालिनी समाधिया ने बताया कि स्कूल के बड़े ही गर्व की बात थी कि डीएवी विद्यालय से 50 विद्यार्थियों व दो शिक्षिकाओं को भी उद्घाटन अवसर में शामिल होकर ट्रेन में सफर करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। सभी विद्यार्थी सुबह से ही बहुत उत्साहित दिखाई दिए। ट्रैन को देखने के बाद तमाम बच्चों ने अपने अनुभव को विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती शालिनी समाधिया को बताया। बच्चों ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि तेज स्पीड और सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस ट्रैन में सफर करने में बहुत आनंद आयेगा।


विदित हो कि दिल्ली-देहरादून के बीच संचालित होने जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस में चेयर कार का किराया 900 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1695 रुपये होगा। आज यानी गुरुवार को दिन में 11 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर वर्चुअल माध्यम से वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन करेंगे। दून में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रेलवे स्टेशन पर मौजूद रहेंगे, जबकि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सहारनपुर जंक्शन से कार्यक्रम में जुड़ेंगे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *